जानिए शिवलिंग की पूजा कैसे की जाती है?

भगवान शिव जी की तो सभी लोग सच्चे मन से पूजा करते हैं, लेकिन क्या आप ले कभी सोचा है, कि शिवलिंग की पूजा किसी प्रकार से की जाती है ।साथ ही इसके करने के कुछ नियम भी आपनाएं जाते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

देवों के देव महादेव भगवान शिव जी को सनातन धर्म में पंचदेवों में एक माना जाता है। जिस प्रकार उनका नाम भोलेबाबा है ठीक प्रकार वह काफी भोले हैं। भोलेबाबा की पूजा बहुत ही आसान तरीके से की जाती है। इनकी पूजा प्रत्येक व्यक्ति कर सकता है। कहा जाता है भोलेनाथ अपने भक्तों से काफी जल्दी प्रसन्न हो जाते है।साथ ही उनकी अनेक प्रकार से सहायता करते हैं। माना जाता है जो व्यक्ति भोलेनाथ पर सच्चे मन से जल और बेलपत्र चढ़ाते हैं।

उनकी भोलेनाथ हर मनोकामना पूरी करते हैं। इलके अलावा आप ने सुना ही होगा कि शिव जी का विकराल और रौद्र रूप भी है। जो केवल किसी के नाराज होने पर ही सामने आता है।इसीलिए काफी लोग ऐसे हैं जो महादेव की शिवलिंग की पूजा करते हैं।जिस घर में भगवान शिव की आराधना की जाती है इस घर में जरूर शिवलिंग की स्थापना की जाती है लेकिन भगवान शिव की शिवलिंग की पूजा करते समय कुछ नियमों का भी पालन करता पड़ता है।

यदि आप ठीक प्रकार से शिवलिंग की पूजा नहीं करते हैं, तो इससे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।शिव जी की पूजा तो सभी लोग करते हैं लेकिन क्या आप ने सोचा है, कि शिवलिंग की पूजा करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

रखें इन बातों का ध्यान

जिस व्यक्ति के घर में शिवलिंग होती है उसे इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि शिवलिंग की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ होनी चाहिए।यदि आप किसी भी प्रकार किसी कारण से शिवलिंग की पूजा नहीं कर पाते हैं तो आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना जरूर कर लें।

न करें ऐसा काम

अधिक लोग होते हैं जो शिव जी की पूजा करते समय केतकी के फूल चढा देते हैं लेकिन याद रहे शिव जी की पूजा करते समय केतली के फूल कभी नहीं चढ़ाने चाहिए। इसके अलावा आप को तुलसी के पत्ते भी नहीं चढ़ाने चाहिए। इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है ।

calender
30 January 2023, 10:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो