जानिए किस दिशा में वस्तुएं रखने से मिलेंगे आपको अनेक फायदे?

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो गलत दिशा में वस्तुओं को रख देते हैं जिसके कारण उन्हें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

जानिए किस दिशा में वस्तुएं रखने से मिलेंगे आपको अनेक फायदे ? हम लोग अक्सर यही सोचते हैं कि घर में किस दिशा में क्या रखना बेहद फायदेमंद होता है।साथ ही कुछ लोग बिना जानकारी के घरों में कुछ ऐसी वस्तुएं खरीदकर ले आते हैं जिससे रखने में घर में सुख-शांति कम होने लगती है। ऐसे में लोग यह जानना चाहते हैं किस दिशा में कौन सी ऐसी वस्तु रखे जो घर में अनेक प्रकार से लाभ पहुंचाएं साथ ही किस दिशा में किस वस्तु को रखना होगा शुभ।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वस्तुएं रखते समय अनेक गलतियां कर देते हैं जिसको चलते उन्हें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनको रखने से घर में अशांति का वास हो जता है और नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश कर लेती है । ऐसे में आपको जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि वस्तुएं किस दिशा में रखनी चाहिए और रखने से क्या परिणाम हो सकते हैं।

उत्तर दिशा

कहा जाता है कि इस दिशा के देवता कुबेर और ग्रह स्वामी बुध है।यह माता का स्थान होता है और यह दिशा खाली ही रहनी चाहिए इसमें किसी भी प्रकार की कोई भी वस्तु न रखें।

ईशान कोण

इस दिशा में जल और भगवान शिव का वास होता है । साथ ही गुरु ग्रह को इस दिशा का स्वामी माना जाता है।

पूर्व दिशा

इस दिशा में स्वामी सूर्य देव साथ ही इंद्र देव भी होते हैं। शास्त्रों के अनुसार यह दिशा खुली ही रहनी चाहिए ।

आग्नेय कोण

यह दिशा अग्नि और मंगल का स्थान माना जाता है साथ ही शुक्र ग्रह को स्वामी माना जाता है ।

दक्षिण दिशा

इस दिशा में काल पुरुष का बायां सीना, किडनी, बाया फेफड़ा, आतें हैं एवं कुंडली का दशम घर है। यम के आधिपत्य एवं मंगल ग्रह के पराक्रम वाली दक्षिण दिशा पृथ्वी तत्व की प्रधानता वाली दिशा मानी जाती है ।

प्रतिमा

उत्तर –पूर्व दिशा में मां सरस्वती साथ ही गणेश जी की प्रतिमा आवश्य लगाएं ऐसा करना शुभ होता है ।

दक्षिण –पूर्व दिशा

इस दिशा में कक्ष की व्यवस्था भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। यह काफी अशुभ होता है ऐसा करने से घर की शांति दूर हो जाती है ।

calender
08 February 2023, 03:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो