जानिए रात के समय तुलसी के पत्तों को क्यों नहीं तोड़ना चाहिए ?

तुलसी के पौधे का हमारे जीवन में होना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। साथ ही इससे अनेक प्रकार के फायदे भी शरीर को मिलते हैं। तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी के रूप में भी पूजा जाता है। साथ ही य भी कहा जाता है कि यह पौधा भगवान विष्णु को अधिक प्रिय है।

calender
31 January 2023, 11:59 AM IST

शास्त्रों में भी तुलसी के बारे में कई प्रकार की बातें बताई गई है जिनका हम अपने जीवन में प्रयोग करते हैं। तुलसी के पौधे को सभी लोग तुलसी माता के रूप में मानते हैं इतना ही नहीं सुबह के समय तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है। यह न केवल हमारे घर सुख- शांति को लेकर आती है साथ ही हमारे शरीर के लिए भी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है ।

यह हमारे शरीर में भी अनेक प्रकार के लाभ पहुंचाती हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग रात के समय तुलसी के पौधे को तोड़ने की गलती करते हैं उनसे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और उनके जीवन में अनेक समस्याएं आ जाती हैं। तुलसी के पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल औषधियों के रूप में भी किया जाता है जिसके कारण लोगों की तबीयत में सुधार आ जाता है।

जानिए कब न तोड़े तुलसी का पौधा

• तुलसी के पौधे को चंद्र ग्रह और सूर्य ग्रहण के दिन बिल्कुल नहीं तोड़ने चाहिए।इसके अलावा कहा जाता है कि तुलसी के पत्तों को नाखूनों की मदद से नहीं तोड़ना चाहिए ।

• भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते अधिक प्रिय है इसीलिए ध्यान रखें कि पत्तों तोड़ते से पहले स्नान कर लें उसके बाद छूना चाहिए ।

• यदि आपका तुलसी का पौधा सूख गया है तो उसे फैकने की वजह किसी पवित्र स्थान पर प्रवाहित कर दें ।

• तुलसी के पौधे को कभी भी गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए जो व्यक्ति ऐसा करते हैं उनसे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

• काफी लोग होते हैं जो रविवार के दिन तुलसी के पत्तों को तोड़ते हैं ऐसा करना अशुभ माना जाता है ।

• यदि आपको तुलसी पौधा तोड़ना हैं तो समय से तोड़े साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि उंगलियों की सहायता से ही तोड़े नाखूनों का प्रयोग भूलकर भी न करें।

• तुलसी का पौधा रसोई की तरफ न रखे ऐसा करने से नकारात्मक शांतियां घर में प्रवेश करती हैं।तुलसी का पौधा उत्तर और पूर्व दिशा की ओर रखना शुभ होता है ।

•  तुलसी के पौधे की पत्तियों को शाम के समय भूलकर भी नहीं तोड़ना चाहिए ऐसा करने से माता लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं।

calender
31 January 2023, 11:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो