72 Hoorain: मर्द को जन्नत में 72 हूरें तो महिलाओं को क्या मिलेगा?

72 Hoorain: फिल्म '72 हूरें' इन दिनों सुर्खियों में है. कहा जाता है कि मरने के बाद इस्लाम में जन्नत और जहन्नम दो चीजें हैं. जन्नत में जाने वाले शख्स को 72 हूरें दी जाएंगी. लेकिन सवाल उठता है कि महिलाओं को क्या मिलेगा?

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • क्या और कैसी है जन्नत?
  • जन्नत में शारीरिक जरूरतें
  • 'पाकीजा हूरों' का मतलब?
  • औरत को जन्नत में क्या मिलेगा?

फ़िल्म '72 हूरें' को लेकर मीडिया-सोशल मीडिया पर घमासान जारी है. हमेशा की तरह कुछ लोग फ़िल्म की हिमायत में खड़े हुए हैं तो कुछ विरोध कर रहे हैं. यहां तक कि फ़िल्म मेकर्स के ख़िलाफ़ FIR भी दर्ज कर ली गई है. मुंबई के गोरेगांव पुलिस स्टेशन में मेकर्स के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई है. FIR के मुताबिक मेकर्स ने इस फ़िल्म में एक ख़ास समुदाय को ग़लत तरीके से पेश किया है. साथ ही फेक प्रोपेगेंडा के तहत पैसा कमाने का भी आरोप लगा है. 

क्या है फ़िल्म की कहानी?

फ़िल्म में दिखाया गया है कि किस तरह नौजवानों को मरने के बाद 72 हूरों का लालच दिया गया है और उन्हें सुसाइड बॉम्बर बना दिया जाता है. मेकर्स ने फ़िल्म को लेकर दावा किया है कि यह सच्ची घटनाओं पर आधारित है. संजय पूरन सिंह की डायरेक्शन में बनी यह फ़िल्म 7 जुलाई 2023 को भोजपुरी, कश्मीरी, मराठी समेत 10 भाषा में रिलीज़ होगी. 

What is Jannat
 

क्या है जन्नत?
दरअसल इस्लाम मज़हब में कहा गया है कि यह दुनिया एक इम्तिहान वाली जगह है. यहां से सभी को एक दिन जाना है. इस्लाम के मुताबिक जब सब कुछ फ़ना हो जाएगा तो हर इंसान से इस दुनिया का हिसाब लिया जाएगा. ऐसे में जिन लोगों ने अच्छे काम किए होंगे उन्हें जन्नत यानी स्वर्ग और जिन्होंने बुरे काम किए होंगे उन्हें जहन्नम, दोज़ख़ यानी नर्क में जगह मिलेगी.

सबसे पहली बात तो यह है कि जन्नत में जाना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए ज़िंदगी इस्लाम के मुताबिक बसर करनी पड़ेगी और उसके बताए हुए रास्ते पर अमल करना पड़ेगा. कम से कम किसी को काफ़िर कहकर बम और गोलियों से उड़ा देने वालों को तो जन्नत में जगह मिलने से रही. क्योंकि इस्लाम कहता है कि अगर आपने एक इंसान की जान बचाई तो मानो कि आपने पूरी इंसानियत को बचा लिया है. वहीं एक इंसान का दिल दुखाया तो समझो कि पूरी इंसानियत का दिल दुखा दिया.

कैसी होगी जन्नत?
जन्नत हक़ीक़त में कैसी है उसमें क्या-क्या मिलेगा और वहां कौन-कौन सी चीज़ें लुत्फ़अंदोज़ होने के लिए मिलेंगी, उनके बारे में कोई भी बयान नहीं कर सकता. दुनिया में जन्नत का नक़्शा ठीक उस तरह पेश किया गया है जैसी दुनिया में इंसान की ज़रूरतें होती हैं. जैसे:-

इंसान दुनिया में खाने-पीने की अच्छी चीज़ों को पसंद करता है, इसलिए उसे बताया गया कि जन्नत में तरह-तरह के लज़ीज़ पकवान, फ़ल ​​और सब्ज़ियां होंगी. उनमें से ताज़ा पानी, दूध, शहद की नदियां बहेंगी. 
दुनिया में इंसान को अच्छे कपड़े पसंद हैं, इसलिए जन्नत में मिलने वाले बेहतरीन लिबास के बारे में बताया गया है. 
इंसान दुनिया में आलीशान घरों की तमन्ना करता है तो इसलिए उसे जन्नत के शानदार घरों के बारे में बताया गया है. 
दुनिया में जब इंसान थकता है तो सोचता है कि कोई उसकी खिदमत करने वाला हो, ऐसे में जन्नत में मिलने वाली इस सुविधा के बारे में बताया गया है. 

इसके अलावा दुनिया में इंसानों की सब ज़रूरतों में से एक ज़रूरत शारीरिक संबंध बनाना भी है. बल्कि ये ज़रूरत कई ज़रूरतों से अलग और अहम भी है. ऐसे में जन्नत में मिलने वाली इस सुविधा के बारे में भी जिक्र किया गया है. लेकिन जिस तरह जन्नत की अन्य चीज़ों को दुनिया की चीज़ों से जोड़कर नहीं देखा जा सकता, ठीक उसी तरह इसके बारे में भी साफ़ तौर पर कुछ बयान नहीं किया जा सकता. कहा गया है कि जन्नत में मिलने वाली चीज़ों का तसव्वुर कोई इंसान कर ही नहीं सकता. 

Jannat
 

जन्नत और हूरें?
इंसान की शारीरिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वहां कई पाकीज़ा औरतें यानी हूरें होंगी. जिनका निकाह जन्नती शख़्स के साथ किया जाएगा. इस्लामी किताबों में इन हूरों की ख़ूब तारीफ की गई है. इनकी ख़ूबसूरती के बारे में भी काफ़ी ज़िक्र किया गया है. हदीस ( इस्लाम में क़ुरान के बाद सबसे मानी जाने वाली किताब) में आता है कि जन्नत की चीज़ें ऐसी होंगी जिनके बारे में किसी ने ना तो सुना होगा, ना किसी की आंखों ने देखा होगा और ना ही किसी का दिलो-दिमाग़ उनका तसव्वुर कर सकता है.

Hoor
 

'पाकीज़ा हूरों' का मतलब?
दरअसल जन्नत में मिलने वाली हूरें दुनिया में होने वाली कई तरह की चीज़ों से पाक होंगी. जैसे एक महिला को होने वाला मासिक धर्म भी उन हूरों को नहीं होगा. इसके अलावा ये उन सब चीज़ों से भी पाक होंगी जिन्हें इंसान पसंद नहीं करता. इसमें वॉशरूम जाने जैसी बातें भी शामिल हैं.

औरत को जन्नत में क्या मिलेगा?
अब सवाल पैदा होता है कि अगर एक मर्द को जन्नत में कई पाकीज़ा हूरें मिलेंगी तो फिर एक जन्नती महिला का उसके बदले में क्या मिलेगा? इस बारे में हमने कई मुफ्तियों से बात की तो उन्होंने बताया कि अगर औरत और उसका शौहर दोनों जन्नत में जाते हैं तो औरत उन हूरों की सरदार होगी जो उसके शौहर को मिलेंगी. साथ ही इस औरत को हूरों से भी हसीन बना दिया जाएगा. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि उस औरत के लिए कई मर्द वहां होंगे. क्योंकि यह औरत की इज्ज़त के खिलाफ और फ़ितरतन भी ग़लत है. हालांकि जन्नत की अन्य चीज़ें मर्द और औरत दोनों के लिए बराबर ही होंगी.

Jannat
 

अगर औरत का शौहर जन्नती ना हुआ तो?
एक सवाल यह भी उठता है कि अगर किसी औरत का शौहर जन्नती ना हो तो फिर उसको कौन सा पुरुष मिलेगा? तो इसका जवाब है कि उस औरत से पूछा जाएगा और वो जिसको भी कहेगी उससे उसका निकाह कर दिया जाएगा. अगर उसको मौजूदा लोगों में से कोई शख्स पसंद नहीं आता है तो फिर उसके लिए ख़ास तौर पर एक पुरुष को पैदा किया जाएगा. 

दो पति वाली पत्नियां किसके साथ रहेंगी?
बात यहीं खत्म नहीं होती, सवाल यह भी है कि अगर किसी औरत के दुनिया में एक से ज्यादा पति रहे हों (अलग-अलग वक्त पर) तो फ़िर वो कौन से पति के साथ जन्नत में रहेगी? इस सवाल के कई जवाब बताए गए हैं. पहला यह कि वो अपने आख़िरी शौहर के साथ रहेगी. दूसरा यह कि दुनिया में जो उसके साथ अच्छा सलूक करेगा वो उसके साथ रहेगी. तीसरा है कि उससे पूछा जाएगा कि वो अपने किस शौहर के साथ रहना चाहती है.

ग़ैर शादीशुदा लड़की को क्या मिलेगा?
एक और सवाल यह भी है कि अगर कोई महिला दुनिया में शादी से पहले मर जाए और वो जन्नती हो तो उसको क्या मिलेगा? तो इसका जवाब है कि उसको उसकी पसंद का शख्स जन्नत में दिया जाएगा. अगर मौजूद लोगों में उसको कोई पसंद ना हो तो फिर उसके लिए अलग से एक शख़्स को पैदा किया जाएगा. 

Jannat
 

औरत और मर्द नहीं है बराबर?
अक्सर देखा गया है कि मर्द और औरत को लेकर इस्लाम को टार्गेट किया जाता है. कहा जाता है कि इस्लाम ने मर्द और औरत को बराबर नहीं समझा. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इस्लाम ने औरत को मर्द से कमतर दिखाया है. दुनियावी ऐतबार से कई ऐसी चीज़ें हैं जहां पर औरत को मर्द से ज्यादा बताया गया है. वहीं कई चीज़ें हैं जहां मर्द को औरत से आगे दिखाया गया है. दो ऐसी चीज़ों की आपस में तुलना करना ग़लत है जो एक दूसरे के बिल्कुल विपक्षी हों. वो दोनों अपनी-अपनी जगह बिल्कुल सही हैं.

calender
05 July 2023, 03:35 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!