Devshayani Ekadashi : जानिए कब है देवशयनी एकादशी, करें ये खास उपाय मिलेंगे जबरदस्त लाभ

Devshayani Ekadashi : हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन देवशयनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। एकादशी व्रत से जुड़े उपाय करने व्यक्ति को विशेष प्रकार के लाभ मिलते हैं और जीवन में आ रही समस्याएं दूर रहती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करते हैं उनके जीवन में आने वाली अनेक प्रकार की समस्याएं दूर रहती हैं।

Devshayani Ekadashi : आषाढ़ शुक्ल की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी व्रत रखा जाता है। माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार देवशयनी एकादशी व्रत की तिथि 29 जून 2023 को पड़ रही है। कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करते हैं उनके जीवन में आने वाली अनेक प्रकार की समस्याएं दूर रहती हैं।

मान्यता है कि देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु चार मास के लिए योगनिद्रा में चले जाते हैं जिसे चतुर्मास के नाम से जाना जाता है, लेकिन वर्ष 2023 में अधिक मास के कारण चातुर्मास 4 नहीं बल्कि 5 महीने का होगा। इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा और दान-पुण्य करने से साधक को मोक्ष की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि देवशयनी एकादशी के दिन क्या-क्या खास उपाय करने चाहिए?

सुखी जीवन

सभी लोगों की यही इच्छा होती है कि हमारे परिवार में सुख-शांति बनी रहे साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े न हो, इसके लिए आपको सबसे पहले आप देवशयनी एकादशी के दिन स्नान करने के बाद साफ तुलसी माता की पूजा करें।

बिजनेस में लाभ न मिलना

यदि लाख मेहनत के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है तो द देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं।साथ ही भोग लगाना न भूलें।

सरकारी नौकरी न मिलना

कई लोग ऐसे होते हैं जो कई सालों तक सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं, लेकिन वह अपने जीवन में सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसे में देवशयनी एकादशी के दिन आप विष्णु भगवान को नारियल अर्पित करें उस नारियल को 20 मिनट के बाद वहां से उठा लें और उसे फोड़कर उसकी गिरी निकालें और परिवार के लोगों में बांट दें।

calender
21 June 2023, 02:40 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!