Guruwar Rules: भूल कर भी गुरुवार के दिन न खाएं ये चीजें, वरना हो जाएगा भयंकर नुकसान

Thursday remedies: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान श्रीहरि विष्णु और गुरु ग्रह का दिन कहलाता है. इस दिन कुछ कामों के साथ ही कुछ चीजों को खाने की भी मनाही होती है. गुरुवार के दिन इन चीजों को खाने से जीवन में दुर्भाग्य आता है. माना जाता है कि बृहस्पतिवार के दिन पीली चीजों का दान करना चाहिए और केले का पूजन करना चाहिए. वहीं, कुछ काम नहीं करने चाहिए.

JBT Desk
JBT Desk

Thursday remedies: हर दिन हिंदू धर्म में खास माना जाता है और किसी ना किसी देवी-देवता से जुड़ा होता है. सात दिन में से एक गुरुवार का दिन भगवान श्रीहरि विष्णु और भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन श्रीहरि का विधिवत पूजन करने से हर मनोकामना पूरी होती है. इसके साथ ही इस दिन कुछ चीजों को खाने की भी मनाही होती है. मान्यता है इन चीजों का सेवन करने से आपकी किस्मत का तारा सो जाता है. 

ज्योतिष के अनुसार गुरुवार को कुछ कामों को नहीं करना चाहिए. उन कामों को करने से दरिद्रता और गरीबी आती है. बृहस्पतिवार के दिन कुछ चीजों को खाने की मनाही होती है. इस दिन कुछ चीजों को खाने से भी जीवन में दुख आते हैं. आइए जानते हैं कि इस दिन क्या नहीं खाना चाहिए. 

केले का न करें सेवन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए. केले के पेड़ में बृहस्पति देव का वास होता है. इस कारण गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन किया जाता है. इस दिन केला खाना वर्जित माना जाता है. आप केले का भोग जरूर लगा सकते हैं. इसके बाद में उस भोग को किसी व्यक्ति को दान दे सकते हैं. 

खिचड़ी को खाना है वर्जित 

गुरुवार के दिन खिचड़ी का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए. अगर कोई भी व्यक्ति बृहस्पतिवार के दिन खिचड़ी बनाता है या फिर खाता है तो यह शुभ नहीं माना जाता है. इससे धन की हानि का सामना करना पड़ता है. ऐसे में भूलकर भी गुरुवार के दिन खिचड़ी का सेवन करने से बचना चाहिए. 

प्याज-लहसुन और मांस

गुरुवार के दिन प्याज, लहसुन और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों को तामसिक माना गया है. इसके साथ ही प्याज-लहसुन का सेवन करने से धन की हानि होती है. 

गुरुवार के दिन करने चाहिए ये काम

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए. इसके साथ ही पीली चीजों का दान करना चाहिए. गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए. इस दिन केसर, पीला चंदन और हल्दी का दान कर सकते हैं.

 

calender
18 July 2024, 01:50 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!