इस सावन जा रहे हैं उज्जैन, जानें कैसे होंगे महाकाल की सवारी के दर्शन

Ujjain Mahakal Sawari: उज्जैन के महाकाल मंदिर से सावन मास में सोमवार को भगवान महाकाल की पहली सवारी निकाली जाएगी. अवंतिकानाथ चांदी की पालकी में मनमहेश रूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे. शाम 4 बजे शाही ठाठ-बाट के साथ महाकालेश्वर मंदिर से सवारी की शुरुआत होगी. पंचांग के अनुसार आज (22 जुलाई 2024) सोमवार के दिन सावन महीने की शुरुआत हो रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Ujjain Mahakal Sawari: आज से सावन शुरू हो गया है. इस पावन महीने का अलग ही महत्व है लेकिन आज हम बात कर रहे हैं. उज्जैन में मौजूद महाकाल के बारे में. सावन में यहां एक अलग परंपरा है. दरअसल इस नगरी के राजा बाबा महाकाल सावन महीने में नगर भ्रमण पर प्रजा का हाल जानने के लिए निकलते हैं. जिनकी सवारी आज से शुरू हो रही है. यदि आप भी इस सावन उज्जैन जाने का प्लान बना रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि आप कैसे बाबा की सवारी के दर्शन कर सकते हैं.

आज यानी सोमवार को बाबा महाकाल की यह सवारी भी धूमधाम से नगर में निकाली जाएगी. इस सवारी में बाबा महाकाल पालकी में श्री चंद्रमौलेश्वर के रूप में विराजित होकर अपनी प्रजा को दर्शन देंगे. अवंतिकानाथ चांदी की पालकी में मनमहेश रूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे. यह शाम 4 बजे शाही ठाठ-बाट के साथ महाकालेश्वर मंदिर से सवारी की शुरुआत होगी.

सावन महीने में 5 और भादौ माह में 2 सवारी

बता दें कि  पंचांग के अनुसार, आज (22 जुलाई, 2024) सोमवार के दिन सावन महीने की शुरुआत हो रही है और इस दिन ही सावन महीने का पहला सोमवार व्रत भी रखा जाएगा. सावन महीने में विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के मंदिर में भक्तों का जमावड़ा लगता है. इस महीने में महाकाल बाबा की सवारियों का भक्त पूरे साल इंतजार करते हैं. इस वर्ष सावन-भादौ माह में भगवान महाकाल की कुल 7 शाही सवारियां निकाली जाएंगी. सावन महीने में 5 और भादौ माह में 2 सवारी निकलेगी.

महाकाल की सवारी की तारीख

पहली सवारी: 22 जुलाई 2024(सावन)
दूसरी सवारी :29 जुलाई 2024(सावन)
तीसरी सवारी : 05 अगस्त 2024(सावन)
चौथी सवारी: 12 अगस्त 2024(सावन)
पांचवी सवारी: 19 अगस्त 2024(सावन)
छठी सवारी: 26 अगस्त 2024(भादौ)
शाही सवारी : 02 सितंबर 2024(भादौ)

calender
22 July 2024, 07:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!