जान लें गरुड़ पुराण की ये बातें, इन गलतियों की वजह से कम होती है उम्र

गरुड़ पुराण को हिंदू धर्म के 18 महापुराणों में से एक माना जाता है. यह वैष्णव सम्प्रदाय से सम्बन्धित ग्रन्थ है. गरुड़ पुराण इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह जीवन, मृत्यु और मृत्यु के बाद की स्थिति के विभिन्न पहलुओं पर मार्गदर्शन प्रदान करता है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

गरुड़ पुराण को हिंदू धर्म के 18 महापुराणों में से एक माना जाता है. यह वैष्णव सम्प्रदाय से सम्बन्धित ग्रन्थ है. गरुड़ पुराण इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह जीवन, मृत्यु और मृत्यु के बाद की स्थिति के विभिन्न पहलुओं पर मार्गदर्शन प्रदान करता है. गरुड़ पुराण आध्यात्मिक ज्ञान, अनुष्ठान और समारोह, पौराणिक कथाओं और लोककथाओं के साथ-साथ नैतिक शिक्षा भी प्रदान करता है. ऐसे में जन्म, मृत्यु, स्वर्ग, नर्क और पुनर्जन्म सहित जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं के लिए गरुड़ पुराण और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

गरुड़ पुराण के नीतिसार खंड में भगवान विष्णु द्वारा नैतिकता की भी चर्चा की गई है. इसमें कुछ ऐसी आदतों के बारे में चर्चा की गई है जो आपको गरीब बनाती हैं. क्योंकि इन आदतों से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. फिर कोई व्यक्ति कितना भी अमीर या करोड़पति क्यों न हो, उसे गरीब महसूस नहीं होता.  

गरुड़ पुराण की इन बातों को जानकर कभी न करें गलत काम

गरुड़ पुराण के अनुसार अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो सुबह देर तक सोने की आदत छोड़ दें. ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए हानिकारक होता है. जिसके कारण शरीर रोगग्रस्त हो जाता है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त नहीं होती है.

अपने स्वार्थ के लिए भूलकर भी दूसरों को मानसिक या शारीरिक क्षति न पहुंचाएं. गुरुड़ पुराण में कहा गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें जीवन में कभी भी सुख नहीं मिलता है. पैसा छीन लिया गया है. प्रतिष्ठा धूमिल होती है.

गुरुड़ पुराण में कहा गया है कि श्मशान में चिता जलाने के बाद उससे दूर रहना चाहिए. क्योंकि जब किसी शव को जलाया जाता है तो धुएं के साथ जहरीले तत्व वातावरण में फैल जाते हैं. ये वायरस आपको नुकसान पहुंचा सकता है. सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

गुरु पुराण के अनुसार किसी को धोखा देना पाप की श्रेणी में आता है. कहा जाता है कि जो ऐसा करता है उसे नरक भोगना पड़ता है.

गुरुड़ पुराण के अनुसार अमीर होने के बावजूद हमेशा गरीब होने का दिखावा करना या आर्थिक रूप से दुखी रहना अच्छी आदत नहीं मानी जाती है. ऐसा करने वाले लोगों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और गरीबी दूर हो जाती है.

गरुड़ पुराण के अनुसार मांस खाना जहर के समान माना गया है. इसका सेवन करने से आपकी उम्र कम हो जाती है.

Topics

calender
01 May 2024, 10:20 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!