नवरात्रि में शादी क्यों नहीं होती? जानें इसके पीछे का कारण

नवरात्रि में शादी क्यों नहीं करते? जानें इस पवित्र पर्व की खासियत! नवरात्रि, मां दुर्गा की आराधना का समय है जब भक्त उपवास रखते हैं और देवी की पूजा करते हैं. लेकिन इस दौरान शादी जैसे शुभ कामों से बचने की सलाह दी जाती है. इसके पीछे धार्मिक मान्यताएं और मां दुर्गा की कृपा पाने का महत्व है. जानें पूरी जानकारी में कि क्यों नवरात्रि में विवाह करना वर्जित माना जाता है!

JBT Desk
JBT Desk

Navratri Special: हर साल, नवरात्रि का पर्व बड़ी श्रद्धा से मनाया जाता है. यह पर्व मां दुर्गा को समर्पित होता है और पूरे नौ दिनों तक चलता है. इन दिनों में भक्त खास तौर पर उपवास रखते हैं, मंदिर जाते हैं और देवी मां की विशेष पूजा करते हैं. नवरात्रि का समय इतना पवित्र माना जाता है कि इस दौरान कई शुभ काम किए जाते हैं जैसे नया घर लेना, वाहन खरीदना या भूमि पूजन. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दौरान शादी जैसे समारोह करने से क्यों बचा जाता है?

धार्मिक मान्यताएं और नवरात्रि

नवरात्रि का महत्व हिंदू धर्म में बहुत अधिक है. इसे देवी दुर्गा की आराधना का समय माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा पृथ्वी पर आती हैं. यह समय भक्तों के लिए विशेष होता है क्योंकि इस दौरान मां दुर्गा उनकी सभी मुश्किलों को दूर करती हैं. घर-घर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है और उनकी पूजा विधिपूर्वक की जाती है. इस दौरान हर कोई मां की कृपा प्राप्त करने के लिए अपने मन और तन को पवित्र रखने की कोशिश करता है. यही कारण है कि नवरात्रि के समय विवाह करना उचित नहीं माना जाता. शास्त्रों के अनुसार, इस समय ब्रह्मचर्य का पालन करना आवश्यक है.

शादी का मनाही का कारण

शादी एक ऐसा शुभ कार्य है जो प्रेम और समर्पण का प्रतीक है. लेकिन जब मां दुर्गा धरती पर होती हैं तो यह समय भक्ति और आराधना का होता है. इस दौरान शादी करना न केवल नियमों के खिलाफ होता है, बल्कि इसे भक्तों की मानसिकता को भी भंग कर सकता है. इसके अलावा, नवरात्रि के दिनों में कई लोग उपवास रखते हैं और पूजा में व्यस्त रहते हैं. ऐसे में शादी का समारोह इन सब में बाधा डाल सकता है. इसलिए नवरात्रि के दौरान शादी नहीं करने की सलाह दी जाती है.

नवरात्रि का महत्व और उसकी परंपरा

इस प्रकार, नवरात्रि का पर्व सिर्फ पूजा का नहीं है बल्कि यह आत्मिक शुद्धता और भक्ति का समय है. इस दौरान विवाह न करना यह दर्शाता है कि भक्त मां दुर्गा की भक्ति में लीन हैं और अपनी आत्मा को पवित्र रखना चाहते हैं.

अगर आप नवरात्रि का पालन कर रहे हैं तो यह समय अपनी भक्ति को बढ़ाने और मां दुर्गा के प्रति आभार व्यक्त करने का है. शादी जैसे महत्वपूर्ण कामों को थोड़े समय के लिए टालकर, आप इस पवित्र समय का सही उपयोग कर सकते हैं और मां दुर्गा की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

calender
08 October 2024, 11:32 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो