ओंकारेश्वर मंदिर क्यों खुला रहता है 24 घंटे, जानिए इसके पीछे की अद्भुत कथा

Omkareshwar Temple: ओंकारेश्वर मंदिर एक हिन्दू मंदिर है जो मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है. यह नर्मदा नदी के बीच मन्धाता या शिवपुरी नामक द्वीप पर स्थित है. यह भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. सदियों पहले कोली जनजाति ने इस जगह पर लोगो की बस्तियां बसाई और अब यह जगह अपनी भव्यता और इतिहास से प्रसिद्ध है. धार्मिक मान्यता के अनुसार ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के आस-पास कुल 68 तीर्थ स्थित हैं और यहां भगवान शिव 33 करोड़ देवताओं के साथ विराजमान हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Omkareshwar Temple: वैसे तो देशभर में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हैं उनकी अपनी-अपनी अलग विशेषता है. इस बीच आज हम आपको मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो भक्तों के आस्था का केंद्र भी माना जाता है. ओंकारेश्वर मंदिर एक मात्र ऐसा शिव मंदिर है जो 24 घंटे खुले रहता है. कहा जाता है कि भगवान रात के वक्त इसी मंदिर में विश्राम करने के लिए आते हैं इसलिए मंदिर का कपाट 24 घंटे खुले रहता है.

यह मंदिर नर्मदा नदी के बीच मन्धाता और शिवपुरी द्वीप पर बना है. ये द्वीप पवित्र चिह्न ॐ के आकार में दिखाई पड़ता है. माना जाता है कि यहां स्थापित शिवलिंग एक प्राकृतिक शिवलिंग है जो अपने आप प्रकट हुआ है. माना जाता है कि पुराने समय में ओंकारेश्वर मंदिर वाली पहाड़ी पर एक मांधाता नाम के राजा ने तप किया था. इस पर्वत को मांधाता पर्वत भी कहते हैं. राजा के तप से भगवान शिव प्रसन्न हुए और यहां प्रकट हुए. इसके बाद राजा ने शिव जी वरदान के रूप में कहा कि वे अब से यहीं वास करें.

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो