Sawan 2023: शिव जी को प्रसन्न करने के लिए इन 3 तरह की शिवलिंग की करें पूजा

Sawan 2023: हिंदू धर्म में सावन के दिनों का काफी महत्व माना गया है साथ ही हर साल शिव जी के भक्त कांवड़ यात्रा में शामिल होते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सावन में शिव जी के भक्तों को कावड़ लाते हुए अधिकतर लोगों को देखा जाता है.

Sawan 2023: सावन में शिव जी के भक्तों को कावड़ लाते हुए अधिकतर लोगों को देखा जाता है. कहा जाता है कि भगवान शिव अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. और सभी पर अपनी कृपा बरसाते हैं. भगवान महादेव के इसी सरल स्वभाव के कारण उनके भक्त उन्हें भोलेनाथ के नाम से पुकारते है.

भगवान शिव की पूजा श्रावण मास में करना काफी शुभ माना जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार श्रावण में अलग-अलग शिवलिंग की पूजा की जाती है. कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें शिवलिंग के बारे में नहीं पता होता है और वह एक ही तरह की शिवलिंग की पूजा-अर्चना करते हैं. आज हम आपको ऐसी 3 शिवलिंग के बारे में बतायेंगे जिनकी पूजा करने बेहद शुभ माना जाता है.

कपूर का शिवलिंग

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि यदि कोई साधक कपूर से बने शिवलिंग की पूजा करता है, तो भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और उस व्यक्ति पर शिव जी की कृपा सदैव रहती है. इसके साथ ही आप देवी लक्ष्मी की पूजा भी कर सकते हैं. देवी लक्ष्मी की पूजा करने से आपके जीवन में आने वाले सभी प्रकार की समस्याएं दूर रहेंगी.

चांदी का शिवलिंग

हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके घर में कभी धन की कमी न हो इसके लिए वह दिन-रात मेहनत करते हैं. यदि आपके घर में धन की समस्या है या आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं ऐसे में आपको श्रावण मास में चांदी के शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही चंद्र देव की भी कृपा प्राप्त होती है.

पीपल का शिवलिंग

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जो व्यक्ति पीपल के शिवलिंग की पूजा करता उसे रुद्राभिषेक भी करना पड़ता है. उस व्यक्ति पर महादेव की कृपा सदैव बनी रहती है. इसके साथ ही माना जाता है कि उस व्यक्ति के जीवन में सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं.

calender
16 July 2023, 06:41 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!