Sawan 2024: इन पांच में से एक पौधा सावन में घर जरूर लाएं, सालों-साल नहीं होगी धन की कमी

दुनिया में कई ऐसे पौधे हैं जिन्हें दैनिक जीवन के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है. जैसे पीपल का वृक्ष वातावरण को शुद्ध करने के साथ ऑक्सीजन देने का काम करता है. अगर आपके पास पर्याप्त स्थान है तो इस पौधे को आप अपने घर के बाहर किसी जगह पर लगा सकते हैं. सावन के पवित्र महीने में कई पौधों को घर में लगाने से धार्मिक और स्वास्थ्य दोनों लाभ हासिल होते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Sawan 2024: सावन के पावन महीने में प्रकृति का निर्माण करने वाले भगवान भोलेनाथ की आराधना की जाती है. मगर इस महीने कुछ विशेष कार्यों को करने से आपके धन में उन्नति होती है. बता दें कि सावन में कुछ पौधों को घर में लगाने से आपको सुख-समृद्धि मिलने लगती है. धार्मिक की दृष्टि से अगर देखा जाए तो ये पौधे सुख-समृद्धि और शांति प्रदान करते हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसे ही पांच पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप सावन माह में घर लाकर अपने बगीचे में लगा सकते हैं. 

1- तुलसी का पौधा- तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है. तुलसी को माता लक्ष्मी का कहकर संबोधित किया जाता है. वहीं अगर आप सावन के महीने में तुलसी का पौधा घर में लगाते हैं तो घर के चारों तरफ सकारात्मक ऊर्जा का निवास होने लगता है. आपके धन-धान्य में दिन-रात वृद्धि होती है. इसकी विशेष बात ये है कि तुलसी का पौधा वायु को शुद्ध करने के अलावा कई औषधीय गुणों से भरा होता है. 

2- शमी का पौधा- शमी का पौधा भगवान शिव को अत्यंत प्रिय बताया गया है. इसके बावजूद शनि देव का निवास स्थान भी इस पौधे को कहा जाता है. इस पौधे को लगाने पर आपके घर में सुख-समृद्धि और शांति हमेशा बनी रहती है. इतना ही नहीं शमी का पौधा वास्तु दोष को दूर करने के साथ परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम संबंध बनाने में मदद करता है. 

3- बेल का वृक्ष-  बेलपत्र भगवान शिव का सबसे पसंदीदा पेड़ बताया जाता है. शास्त्रों में बताया गया है कि बेल वृक्ष के नीचे सारे देवी-देवताओं का निवास होता है. इसलिए सावन के महीने में बेलपत्र का पौधा घर में लगाने से आपके घर में भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. इसके बावजूद स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती.

4- आंवला का पौधा- आंवले का पौधा धार्मिक और औषधीय दोनों रूप में विशेष माना जाता है. इसे लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. भगवान विष्णु को ये अधिक प्रिय है. इसके अलावा अन्य देवी देवताओं का आशीर्वाद भी आंवले को हासिल है. आंवले के अंदर विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इसका पौधा लगाकर आप अपनी सेहत सही रख सकते हैं. 

5- पीपल का पौधा- पीपल वृक्ष को कई देवी-देवताओं का निवास स्थान कहा जाता है. इस वृक्ष को अगर आप सावन के महीने में घर में लगा देते हैं तो आपके जीवन में किसी तरह का ग्रह दोष हो दूर हो जाता है. वहीं घर के चारों ओर सकारात्मकता उर्जा बनी रहती है.

calender
25 July 2024, 02:50 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!