Swan 2023: सावन के दिनों में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो जायेंगे भगवान शिव नाराज

Swan 2023: आज दुनियाभर में सावन का त्योहार मनाया जा रहा है साथ ही इन दिनों कांवड़ यात्रा में शामिल होने के लिए भक्त दूर-दूर से आते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज दुनियाभर में सावन का त्योहार मनाया जा रहा है.

Swan 2023: सावन का महीना काफी पवित्र माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के बाद श्रावन मास शुरू हो जाता है जिसको हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. सावन के महीने में भगवान शिव की उपासना करने से जीवन में आ रहीं अनेक प्रकार की समस्याएं दूर होने लगती हैं.

भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती को समर्पित सावन मास आज यानी 4 जुलाई 2023 दिन मंगलवार से शुरु हो रहा है. जो पूरे 2 महीने तक चलेगा. इस बार श्रावण मास में पुरुषोत्तम मास लग रहा है जिसके कारण सावन का महीना 59 दिनों का होने वाला है. सावन के पावन दिनों में पूजा करते समय हम अनेक प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते उन गलतियों का असर हमें अपने जीवन में दिखाई देता है.

न चढ़ाएं ये पुष्प

आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो भगवान शिव की पूजा करते समय कई तरह के फूलों का चढ़ा देते हैं जैसे- केतकी की फूल, कनेर, कमल, गुलाब, इन फूलों को भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए.

न करें हल्दी अर्पित 

सावन में भगवान शिव की पूजा करते समय कई तरह की बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. यह बात आपको याद रखनी चाहिए कि भूलकर भी भगवान शिव की पूजा के दौरान हल्दी का इस्तेमाल न करें. हल्दी का माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है और इसे सौन्दर्य का प्रतीक भी कहा गया है.

तुलसी के पत्ते

कई बार ऐसा होता है कि जिन लोगों को नहीं पता होता है, तो ऐसे लोग तुलसी के पत्तों को शिवलिंग पर चढ़ा देते हैं. ऐसा करना गलत होगा तुलसी के पत्तों को भूलकर भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं. इससे भगवान शिव नाराज हो जाते हैं.

calender
04 July 2023, 12:02 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!