Swan 2023: सावन के पवित्र महीने में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना दरिद्रता नहीं छोड़ेगी आपका पीछा

Swan 2023: सावन का महीना काफी पवित्र माना जाता है साथ ही सावन के पूरे महीने भगवान शिव की उपासना की जाती है. मान्यता है कि जो भी व्यक्ति सावन के पवित्र महीने में भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा–अर्चना करते है उनकी मनोकामना जरूर पूर्ण होती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिंदू धर्म में सावन के इस पावत्र महीने का बहुत महत्व माना जाता है. सावन का महीना देवों के देव महादेव को अधिक प्रिय है.

Swan 2023: हिंदू धर्म में सावन के इस पावत्र महीने का बहुत महत्व माना जाता है. सावन का महीना देवों के देव महादेव को अधिक प्रिय है. इन खास दिनों का महादेव को भक्तों को लंबे समय से इंतजार रहता है लेकिन इस बार उनका इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाला क्योंकि इस बार सावन का पावन महीना 4 जुलाई से शुरू होगा साथ ही 31 अगस्त तक चलेगा.

आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस बार सावन महीना पूरे दो महा तक रहेगा. शिव का जलाभिषेक, दुधाभिषेक करके उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. इस पावन माह में देवों के देव महादेव के भक्त भगवान भोले की भक्ति में लीन रहेंगे. वहीं मंदिरों में भी भोलेनाथ की भारी भीड़ को देखा जायेंगा. सावन के महीने में कुछ लोगो अनेक प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनके जीवन में कई समस्याएं आकर खड़ी हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि इन दिनों क्या नहीं करना चाहिए ?

क्या न करें सेवन

सावन में सात्विक भोजन ही करना चाहिए. भूलकर भी मांस, शराब जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें भगवान शिव की पूजा का फल नहीं मिलता है. इसके साथ ही इन दिनों लहसुन और प्याज का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

व्रत वाले लोग बिस्तर पर न सोए

जो व्यक्ति या महिला सावन के पावन दिनों का व्रत रखती हैं उन लोगों को बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए बल्कि जमीन पर सोना चाहिए. साथ ही दिन में सोने से बचना चाहिए और रात में ही सोना चाहिए दिन में भगवान शिव का स्मरण करना चाहिए.

खुद से बड़ों का अनादर न करें

आप ने देखा होगा कि सावन के व्रत रखने के बाद भी लोग खुद से बड़ों का अनादर करने लग जाते हैं और अपशब्द भी कह देतें हैं यदि आपकी भी इस तरह की आदत हैं तो तुरंत बदल दें. ऐसे लोगों से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं.

calender
28 June 2023, 03:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!