शनि देव को प्रिय हैं ये 2 पेड़, हर रोज पूजा करने से चमक उठती है किस्मत

Religoius News: शनि देव को 2 पेड़ ऐसे हैं जो काफी पसंद होते हैं. इसके लिए पुजारी शुभम ने बताया कि शनि देव को शमी और पीपल के पौधे अत्यंत प्रिय हैं. शमी का पौधा विशेष रूप से शनि देव की पूजा में महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे शनिवार को विशेष रूप से पूजा करने से शनि दोष कम होता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

JBT Desk
JBT Desk

Religoius News: शनि देव को शमी और पीपल के पौधे अत्यंत प्रिय हैं. शमी का पौधा विशेष रूप से शनि देव की पूजा में महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे शनिवार को विशेष रूप से पूजा करने से शनि दोष कम होता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. पीपल का पेड़ भी शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है.

उसकी छांव में समय बिताना भी शनि देव की अनुकंपा प्राप्त करने का एक तरीका है. इन पौधों की देखभाल और पूजा से जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

शनि दोष को करें कम

उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित श्री सच्चा अखिलेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी शुभम तिवारी ने बताया कि शनि देव हिंदू धर्म में न्याय और कर्म के देवता माने जाते हैं. उन्हें शनि ग्रह का प्रतिनिधि मानते हैं, जो न्यायपूर्ण दंड और पुरस्कृत करने में विश्वास रखते हैं. उनकी पूजा से जीवन में संतुलन और समृद्धि प्राप्त होती है, खासकर शनि दोष को कम किया जा सकता है.

शनि देव को कैसे करें प्रसन्न

शनि देव को खुश करने के लिए लोग कई उपाय किए जाते हैं जैसे शनिवार के दिन व्रत और उपवासन करना, काले वस्त्र पहनना, काले तिल, उड़द की दाल, और तेल का दान करना इत्यादि. वहीं शनि देव को पीपल और शमी के पौधे अतिप्रिय हैं. घर में शमी का पौधा लगाने से साथ ही पीपल के पेड़ के नीचे सरसों का दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

शनि देव का सबसे प्रिय पौधा

शनि देव को शमी का पौधा विशेष रूप से प्रिय है और इसे उनकी पूजा में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. शमी का पौधा शनि देव की उपासना के लिए शनिवार के दिन पूजनीय माना जाता है. इसे शनि दोष निवारण के लिए प्रभावी उपाय माना जाता है. घर पर शमी का पौधा लगाने से और उसकी पूजा करने से व्यक्ति की कठिनाइयों में कमी आती है और जीवन में स्थिरता व समृद्धि आती है. इस पौधे के नीचे दीपक जलाना और उसकी नियमित देखभाल करना भी शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए उत्तम होता है.

पीपल का पेड़

शमी के साथ ही शनि देव को पीपल का पेड़ भी प्रिय है. शनि देव को पीपल का पेड़ विशेष रूप से प्रिय है और इसे उनकी पूजा में अत्यधिक महत्व दिया जाता है. शनिवार के दिन उसकी पूजा करने से शनि दोष को कम किया जा सकता है. इस पेड़ के नीचे बैठना और उसकी पूजा करना, जल अर्पित करना, और दीपक जलाना शनि देव की कृपा प्राप्त करने के उपाय होते हैं.

calender
10 August 2024, 09:40 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!