आज के दिन अहोई अष्टमी , करें इन पेड़-पौधों की पूजा, प्राप्त होगा संतान सुख, दूर होगी परेशानी!

Ahoi Ashtami 2024:आज के दिन अहोई अष्टमी मनाई जा रही है. ये व्रत बच्चों के लिए रखा जाता है. सनातन धर्म के अनुसार ये दिवाली के 7 दिन पहले रखा जाता है. अपनी संतान की लंबी उम्र और बेहतर भविष्य के लिए माताएं अहोई अष्टमी का व्रत रखती हैं. इस व्रत में किन पेड़-पौधों की पूजा करना चाहिए? आइए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Ahoi Ashtami 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन अहोई अष्टमी का व्रत रखा जाता है. इस साल यह व्रत 24 अक्टूबर, दिन गुरुवार को रखा जाएगा. यह व्रत माताएं संतान सुख की प्राप्ति, संतान की लंबी उम्र और उत्तम स्वास्थ्य के लिए रखती हैं. इस व्रत में माता पार्वती के अहोई स्वरूप की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है. 

इस व्रत को रखने के साथ ही कई पेड़-पौधों की पूजा भी की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इससे संतान सुख के साथ ही मनोवांछित फलों की भी प्राप्ति होती है. कौन से हैं वे वृक्ष, जिनकी पूजा सबसे शुभ फल देगी? आइए जानते हैं .

तुलसी का पौधा

हिन्दू धर्म में तुलसी को एक पवित्र पौधे के रूप में पूजा जाता है. वहीं अहोई अष्टमी के दिन जब आप इस पौधे की पूजा करती हैं तो इससे संतान के जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और सौभाग्य में वृद्धि होती है. तुलसी पूजा के दौरान आप मां तुलसी को चुनरी अर्पित जरूर करें और घी का दीया लगाएं और फिर आरती करें.

पीपल का पेड़

पीपल के पेड़ पर ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है, इसलिए सामान्य दिनों में भी इस पेड़ पर जल चढ़ाने या पूजा करने से उत्तम फल की प्राप्ति होती है. वहीं जब आप अहोई अष्टमी के दिन व्रत रखने के साथ ही इस पेड़ की पूजा करती हैं तो आपको संतान सुख की प्राप्ति होती है. साथ ही आपकी संतान के जीवन में किसी प्रकार की परेशानी है तो खत्म हो सकती है और नहीं है तो कभी नहीं आती है.
 

calender
24 October 2024, 06:39 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो