Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत करने से पहले ना करें ये गलती, नहीं सफल होगी पूजा

Vat Savitri Vrat: 6 जून को इस साल वट सावित्री का व्रत रखा जाएगा. पंचांग के अनुसार इस दिन पूजा मुहूर्त प्रातः 11 बजकर 52 मिनट से दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक रहेगा

JBT Desk
JBT Desk

Vat Savitri Vrat 2024: हिंदू धर्म में वट सावित्री का व्रत त्यौहार के तरीके से मनाया जाता है. सुहागनों के लिए ये दिन काफी खास माना जाता है. इस बार ये  व्रत गुरुवार 6 जून को रखा जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस शुभ दिन सुहागन महिलाएं वट वृक्ष की पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस व्रत का पालन करने से पति की उम्र बढ़ती है. साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि आती है, तो आइए इस दिन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान जरूर रखें.

व्रत के बिना उपवास अधूरा

वट सावित्री का व्रत करना काफी शुभ माना जाता है, ये व्रत के बिना उपवास रहना अधूरा माना जाता है. पूजा करते समय सावित्री और सत्यवान की प्रतिमा स्थापित जरूर करें. उनकी पूजा करने से सुहागिनों को अखंड सौभाग्यवती भव का आशीर्वाद मिलता है. पुराणों की बात करें तो उसके अनुसार वट वृक्ष के मूल में ब्रह्मा, मध्य में विष्णु व अग्रभाग में शिव का वास माना गया है.  इस वजह से व्रत रखने वाली महिलाओं को इन सभी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दौरान भूल कर भी कुछ काम करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं इस दिल कौन- कौन से काम करने से बचना चाहिए.

वट सावित्री व्रत में न करें गलतियां

  • वट सावित्री व्रत वाले दिन महिलाएं नीले, काले और सफेद रंग का वस्त्र ना पहनें.
  • इस दिन जीवनसाथी के साथ किसी भी तरीके का झगड़ा करने से बचें
  • इस दिन सभी महिलाएं  पति के साथ जीवनभर साथ देने का संकल्प जरूर करें
  • वट सावित्री वाले दिन तामसिक भोजन करने से बचें
  • वट सावित्री के दिन 16 श्रृंगार करें,  लेकिन भूलकर बाल न कटवाएं
  • इस दिन व्रत कथा जरूर सुनें. इससे आपका व्रत संपन्न माना जाएगा
  • इस दौरान परिक्रमा करते हुए अपना पैर दूसरों को न लगने दें, इससे पूजा खंडित हो सकती है
calender
05 June 2024, 10:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो