Padmini Ekadashi: कब पड़ेगी जुलाई माह की दूसरी एकादशी, जानिए कब है शुभ मुहूर्त?

Padmini Ekadashi 2023: जुलाई माह की दूसरी एकादशी कब मनाई जाएगी? जानते हैं पद्मिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और व्रत के बारे में.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • शुक्ल पक्ष की एकादशी 28 जुलाई को पड़ेगी

Padmini Ekadashi:  साल में कुल 24 एकादशी पड़ती हैं इस हिसाब से हर महीने 2 एकादशी पड़ती है. एक कृष्ण पक्ष की एकादशी और दूसरी शुक्ल पक्ष की एकादशी. जुलाई महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी यानि कामिका एकादशी 12 जुलाई 2023 को पड़ी, वहीं जुलाई महीने की दूसरी एकादशी यानि शुक्ल पक्ष की एकादशी 28 जुलाई को पड़ेगी. 

शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 28 जुलाई को दोपहर 02 :51 मिनट पर शुरू होगी, और 29 जुलाई को दोपहर 01: 05 मिनट पर समाप्त होगी. उदया तिथि के अनुसार 29 जुलाई को ही पद्मिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. अधिक मास होने की वजह से इस बार पद्मिनी एकादशी का व्रत मलमास में रखा जाएगा. ये व्रत आप 29 जुलाई के दिन रख सकते हैं.

पद्मिनी एकादशी का व्रत 30 जुलाई द्वादशी के दिन सुबह 5:41 मिनट से लेकर सुबह 8: 24 मिनट तक किया जा सकता है. 

कैसे करें पूजा-विधि?

पद्मिनी एकादशी व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें, सूर्योदय के समय सूर्य देव को जल चढ़ाएं. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापित करके उनकी पूजा करें. फूल, धूप, दीप, अक्षत, चंदन आदि भगवान को चढ़ाएं. साथ ही विष्णु चालीसा का पाठ करें और आरती भी करें. पूरा दिन उपवास रखें और अगले दिन यानि द्वादशी का व्रत करें. एकादशी के दिन दान करने से ज्यादा पुन्य मिलता है. इस दिन पूजा पाठ करने के साथ-साथ दान जरुर करें. एकादशी के दिन दिन मंदिर जाकर श्री हरि विष्णु जी का आशीर्वाद लेना चाहिए.

Note: यहां दी गयी सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं.  किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें. 

calender
21 July 2023, 08:46 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!