भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का समापन हो गया है इस सीरीज को भारतीय टीम ने 3-0 से अपने नाम किया है। सीरीज का आखिरी मैच मंगलवार को इंदौर में खेला गया जिसको टीम इंडिया ने 90 रनों से जीता। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। टीम इंडिया अब आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है। इसके अलावा टीम इंडिया टी20 क्रिकेट में पहले से ही पहले रैंकिंग पर है।

जिसके बाद अब टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर वन बनना है लेकिन ये उतना आसान नहीं है। बता दें, फरवरी में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। सबसे पहले दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। यह टेस्ट सीरीज भारतीय टीम के लिए दो तरीके से काफी अहम होने वाली है।

सबसे पहले अगर भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बनानी है तो उसको यह सीरीज हर हाल में जीतनी होगी। अगर इस सीरीज में भारतीय टीम 2-0 या 3-1 से भी जीत हासिल करती है तो भी भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगी। वहीं दूसरी तरफ अगर भारतीय टीम को आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करना है तो उसको यह सीरीज हर हाल में जीतनी होगी।

बता दें, अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज को 4-0 से जीत लेती है तो वह टेस्ट क्रिकेट में पहली रैंक हासिल कर लेगी। बता दें, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 126 अंकों के साथ पहले स्थान पर है जिसके मुताबिक भारतीय टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया से 11 प्वाइंट्स पीछे है।

अगर उसको टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करना है तो इस सीरीज को 4-0 से जीतान होगा। फिलहाल वनडे सीरीज में भारतीय टीम 114 अंकों के साथ पहले स्थान पर है और टी20 में भी टीम इंडिया 267 अंकों के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है।