वनडे सीरीज से पहले ऑस्‍ट्रेलिया को लगा जोरदार झटका, पैट कमिंस की जगह स्टीव स्मिथ संभालेंगे टीम की कमान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च से होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में एक बड़ा बदलाव हुआ है। शुक्रवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज में स्‍टीव स्मिथ ऑस्‍ट्रेलिया की अगुवाई करेंगे

calender
14 March 2023, 04:43 PM IST

IND vs AUS odi series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च से होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में एक बड़ा बदलाव हुआ है। शुक्रवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज में स्‍टीव स्मिथ ऑस्‍ट्रेलिया की अगुवाई करेंगे। ऑस्ट्रेलिया टीम के नियमित कप्‍तान पैट कमिंस अभी घर पर ही रहेंगे क्‍योंकि पिछले सप्‍ताह कमिंस की मां मारिया का निधन हुआ था।

गौरतलब है कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दिल्‍ली में खेले गए दूसरे टेस्‍ट के बाद पैट कमिंस वापस घर (स्वदेश) लौट गए थे। फिर स्टीव स्मिथ ने तीसरे टेस्‍ट मैच में टीम की कमान संभाली और ऑस्‍ट्रेलिया को 9 विकेट से जीत दिलाकर सीरीज का स्‍कोर 1- 2 किया था। ऑस्‍ट्रेलिया टीम के हेड कोच एंड्रयू मैक्‍डोनाल्‍ड ने कहा कि, 'पैट कमिंस और उनके परिवार के साथ हमारे विचार हैं। वो इस वक्त काफी मुश्किल प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।'

पैट कमिंस के विकल्प की अभी नहीं हुई घोषणा - 

बता दें कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने अभी पैट कमिंस के विकल्‍प की घोषणा नहीं की है। इसका मतलब साफ है कि भारत के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 15 खिलाड़‍ियों में से चयन करना होगा। ज्ञात हो कि तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन पहले ही हैमस्ट्रिंग चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए थे, जिसके बाद उनकी जगह नाथन ऐलिस को विकल्‍प के रूप में टीम में शामिल किया गया था।

वहीं एक और मजेदार बात निकलकर सामने आई है कि कंगारू टीम ने पिछले पांच वनडे मैचों में चार कप्‍तानों को आजमाया है। सितंबर में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ आरोन फिंच ने कप्‍तानी की थी। तब पैट कमिंस को फिंच का उत्‍तराधिकारी बनाया गया। वहीं नवंबर में इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में जब पैट कमिंस को आराम दिया गया तब जोश हेजलवुड ने टीम की कमान संभाली थी।

विश्व कप के लिहाज से सीरीज बेहद महत्‍वपूर्ण -

बता दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के लिए इस साल अक्‍टूबर- नवंबर में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के लिहाज से यह सीरीज बेहद महत्‍वपूर्ण रहने वाली है। कंगारू टीम में ऑलराउंडर्स की काफी भरमार है। वहीं इसके अलावा एस्टन आगर और डेविड वॉर्नर भी टीम में वापस लौट आए हैं। ग्‍लेन मैक्‍सवेल भी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का हिस्‍सा हैं जो कि पैर की चोट के कारण टीम से बाहर थे लेकिन अब वापसी कर रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया का वनडे स्‍क्‍वाड -

ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), मिचेल मार्श, मार्नस लाबुशेन, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मार्कस स्‍टोइनिस, एलेक्‍स कैरी, कैमरून ग्रीन, जोश इंग्लिस, शॉन एबट, मिचेल स्‍टार्क, एश्‍टन आगर, नाथन ऐलिस और एडम जंपा।

calender
14 March 2023, 04:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो