दिनेश कार्तिक ने की बड़ी भविष्यवाणी, आखिर कब आ सकती है भारतीय टीम में स्प्लिट कैप्टेंसी?

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होने के बाद से भारतीय वनडे और टी20 टीम की कमान अलग-अलग खिलाडियों के हाथ में दे दी गई है। वनडे में भारतीय टीम की अगुवाई नियमित कप्तान रोहित शर्मा कर रहे हैं जबकि टी20 फॉर्मेट में टीम की बागडोर हार्दिक पंड्या संभाल रहे हैं

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होने के बाद से भारतीय वनडे और टी20 टीम की कमान अलग-अलग खिलाडियों के हाथ में दे दी गई है। वनडे में भारतीय टीम की अगुवाई नियमित कप्तान रोहित शर्मा कर रहे हैं जबकि टी20 फॉर्मेट में टीम की बागडोर हार्दिक पंड्या संभाल रहे हैं। हालांकि भारतीय टीम मैनेजमेंट ने आधिकारिक तौर पर स्प्लिट कैप्टेंसी फॉर्मूले को लेकर कोई फैसला नहीं किया है।

वहीं अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने स्प्लिट कैप्टेंसी को लेकर बड़ी भविष्यबाणी की है। दिनेश कार्तिक का कहना है कि अगर टीम इंडिया में इस फॉर्मूले को आजमाने की बात आई तो इसे वनडे वर्ल्ड कप के बाद ही लागू किए जाने की संभावना है। वनडे वर्ल्ड कप साल 2023 के अंत में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा।

दिनेश कार्तिक ने कहा कि विश्व कप में भारतीय कैसा प्रदर्शन करेगी, उसके आधार पर स्प्लिट कैप्टेंसी की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। लेकिन फिलहाल इस संबंध में कोई भी निर्णय लेना जल्दबाजी होगी, क्योंकि भारतीय टीम को बिग इवेंट से पहले चुनिंदा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने है। भारत को वर्ल्ड कप तक सिर्फ तीन टी20 खेलने है।

आईपीएल के बाद भारतीय टीम का सामना वेस्टइंडीज से होगा। जब टूर्नामेंट खत्म हो जाएगा तो मुझे लगता है कि हमें पता चल जाएगा की चीजें किस हालत में हैं। कार्तिक ने कहा अगर रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं करती है तो हम स्प्लिट कैप्टेंसी की संभावना देख सकते हैं। मुझे लगता है कि मौका आने पर हालात खुद ही बता देंगे।

अगर रोहित शर्मा कुछ खास हासिल करने के लिए आगे बढ़ते है तो हम सभी को अलग तरह से सोचना होगा। अगर रोहित खुद छोटे फॉर्मेट में खेलने के लिए तैयार होंगे तो उन्हें 2024 टी20 वर्ल्ड कप में मौका मिलेगा। कार्तिक ने कहा कि हार्दिक ने भी शानदार काम किया है, जब श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में टी20 मुकाबला हुआ तो हार्दिक ने कमाल दिखाया। ओस कम होने के बाद भी श्रीलंका को 160 रनों पर रोका, हार्दिक ने अपनी कप्तानी का कौशल दिखाया।

calender
28 January 2023, 04:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो