IND vs AUS: पहले टेस्ट में अश्विन हासिल कर सकते है यह खास उपलब्धि, अनिल कुंबले को छोड़े देंगे पीछे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन के लिए बेहद खास होने वाला है। इस मैच में अश्विन एक खास उपलब्धि को अपने नाम करने से महज एक विकेट दूर है। बता दें, आर अश्विन के नाम 88 टेस्ट क्रिकेट मैचों में 449 विकेट है अगर वे पहले मैच में एक विकेट हासिल कर लेते है तो वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से होगा। पहला मैच नागपुर में 9 फरवरी को खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमें अभ्यास में लग चुकी है ऑस्ट्रेलिया टीम भारत पहुंचकर बेंगलुरु में अभ्यास कर रही है तो वहीं भारतीय टीम के खिलाड़ी भी नागपुर पहुंचने लगे है।

सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन के लिए बेहद खास होने वाला है। इस मैच में अश्विन एक खास उपलब्धि को अपने नाम करने से महज एक विकेट दूर है। बता दें, आर अश्विन के नाम 88 टेस्ट क्रिकेट मैचों में 449 विकेट है अगर वे पहले मैच में एक विकेट हासिल कर लेते है तो वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

अश्विन से पहले यह कारनामा पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले ने करके दिखाया था। अनिल कुंबले को टेस्ट क्रिकेट में 450 विकेट लेने के लिए 93 टेस्ट मैच लगे थे। जबकि अश्विन 88 मैचों में ही 449 विकेट हासिल कर चुके है और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जाने वाला पहला मैच अश्विन का 89वां टेस्ट मैच होगा।

वैसे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 450 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने 80 टेस्ट मैचों में 450 विकेट हासिल करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यह सीरीज भारतीय टीम के लिए काफी अहम है इसलिए टीम इंडिया इस सीरीज को हर हाल में जीतना चाहेगी।

दरअसल इस सीरीज से तय होगा कि भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना पाएगी या नहीं। अगर भारतीय टीम इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-1 या 2-0 से हार देती है तो वह आसानी से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगी।

calender
03 February 2023, 01:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो