IND vs AUS 4th Test: उस्मान ख्वाजा ने हासिल की खास उपलब्धि, ये कारनामा करने वाले 21वीं शताब्‍दी में बने दूसरे ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर

ऑस्‍ट्रेलिया टीम के ओपनर बल्लेबाज उस्‍मान ख्‍वाजा के लिए अहमदाबाद स्टेडियम में चल रहा चौथा टेस्‍ट मैच कीर्तिमानों से भरा हुआ गुजर रहा है। बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज ने भारत के खिलाफ बॉर्डर- गावस्‍कर ट्रॉफी के चौथे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन 150 रन का आंकड़ा पार किया और एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

ऑस्‍ट्रेलिया टीम के ओपनर बल्लेबाज उस्‍मान ख्‍वाजा के लिए अहमदाबाद स्टेडियम में चल रहा चौथा टेस्‍ट मैच कीर्तिमानों से भरा हुआ गुजर रहा है। बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज ने भारत के खिलाफ बॉर्डर- गावस्‍कर ट्रॉफी के चौथे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन 150 रन का आंकड़ा पार किया और एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

बता दें कि उस्‍मान ख्‍वाजा 21वीं शताब्‍दी में ऑस्‍ट्रेलिया के दूसरे ओपनर बने हैं, जिन्‍होंने भारत में टेस्‍ट मैच में 150 या उससे ज्‍यादा रन की पारी खेली है। मैथ्‍यू हेडन ने इससे पहले यह कारनामा किया था। मैथ्यू हेडन ने साल 2001 में चेन्‍नई के स्टेडियम में भारत के खिलाफ 203 रन की शानदार पारी खेली थी। उस्मान ख्‍वाजा अपने दोहरा शतक से चूक गए है, ख्वाजा 180 रन बनाकर आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं।

वहीं बताते चलें कि उस्‍मान ख्‍वाजा ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के चौथे ओपनर बल्लेबाज हैं, जिन्‍होंने भारत में 150 या उससे ज्‍यादा रन की पारी खेली है। वहीं उस्मान ख्वाजा अब जिम बर्के, ग्राहम येलप और मैथ्‍यू हेडन के विशेष क्‍लब में जुड़ गए हैं।

बता दें कि जिम बर्के ने ब्रेबोर्न स्‍टेडियम में साल 1956 में भारत के खिलाफ 161 रन बनाए थे। वहीं ग्राहम येलप ने कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में साल 1979 में 167 रन की पारी खेली। वहीं मैथ्‍यू हेडन ने चेन्‍नई के स्टेडियम में साल 2001 में 203 रन बनाए थे। उस्मान ख्‍वाजा अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में 180 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं।

भारतीय सरजमीं में 150 या उससे ज्‍यादा रन बनाने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज -

- जिम बर्के - 161 रन, साल 1956

- ग्राहम येलप - 167 रन, साल 1979

- मैथ्‍यू हेडन - 203 रन, साल 2001

- उस्‍मान ख्‍वाजा - 180, साल 2023*

उस्मान ख्वाजा की कैमरून ग्रीन के साथ शानदार साझेदारी -

बता दें कि उस्‍मान ख्‍वाजा को भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्‍ट मैच में कैमरून ग्रीन का बखूबी साथ मिला और दोनों के बीच अब तक 200 से ज्‍यादा रन की साझेदारी हुई है। वहीं इस दौरान कैमरून ग्रीन ने अपने टेस्‍ट करियर का पहला शतक पूरा किया। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम कितने विशाल स्‍कोर तक जा सकती है।

calender
10 March 2023, 03:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो