भारत दौरे पर न्यूजीलैंड की टीम वनडे फॉर्मेट की नंबर 1 टीम बनकर पहुंची थी। लेकिन हैदराबाद में खेले गए पहले मुकाबले में मिली हार के बाद इस टीम पर शीर्ष पायदान छिनने का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल, भारत के खिलाफ पहला वनडे 12 रनों से हारने के बाद न्यूजीलैंड 115 रेटिंग के साथ पहले पायदान पर है।

अगर आज रायपुर में भी उन्हें भारतीय टीम धुल चटाने में कामयाब रहती है तो कीवी टीम नंबर 1 का पायदान गंवा देगी। उनकी इस हार से इंग्लैंड को फायदा होगा और जोस बटलर की टीम के सिर नंबर 1 वनडे टीम का ताज सजेगा। आइए जानते है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतने पर भारत की आईसीसी रैकिंग में कितना सुधार होगा।

रायपुर में जीतकर टॉप 3 में पहुंचेगी टीम इंडिया -

आईसीसी वनडे रैकिंग में टीम इंडिया इस समय 111 रेटिंग के साथ चौथे पायदान पर है। अगर भारतीय टीम दूसरा वनडे जीतने में सफल रहती है तो वह एक पायदान के फायदे के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच जाएगी। इस जीत के साथ भारत को रेटिंग में दो पॉइंट्स का फायदा होगा। वहीं न्यूजीलैंड 113 पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर खिसक जाएगी।

नंबर 1 बनने के लिए करना होगा न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ -

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा वनडे इंदौर के होलकर स्टेडियम में 24 जनवरी को खेलना है। अगर भारतीय टीम मेहमानों का सूपड़ा साफ़ करने में कामयाब रहती है तो भारत एक बार फिर वनडे क्रिकेट में नंबर 1 का ताज अपने नाम कर लेगा।

इंदौर में न्यूजीलैंड पर जीत के साथ भारत की 114 रेटिंग्स हो जाएगी और टीम इंडिया पहले पायदान पर पहुंच जाएगी। वहीं सीरीज 0-3 से गंवाने के बाद न्यूजीलैंड 111 रेटिंग्स के साथ सीधा चौथे पायदान पर खिसक जाएगा। ऐसे में इंग्लैंड दूसरे तो ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर होगी।

न्यूजीलैंड को नंबर 1 बने रहने के लिए जीतना होगा एक मैच -

अगर सीरीज के अगले दो मैचों में से न्यूजीलैंड की टीम कम से कम एक मैच भी जीतने में सफल रहती है तो वह नंबर 1 के पायदान पर बनी रहेगी। भारत अगर यह सीरीज 2-1 से जीतता है तो वह चौथे से तीसरे पायदान पर पहुंच जाएगा। वहीं न्यूजीलैंड अगर सीरीज पर कब्जा जमाता है तो वह 118 रेटिंग्स के साथ पहले और भारत 109 रेटिंग्स के साथ चौथे पायदान पर बना रहेगा।