भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज यानी 18 जनवरी को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल के शानदार दोहरे शतक की बदौलत 350 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। भारत ने पहले वनडे में कीवी टीम के खिलाफ शानदार जीत हासिल की।

भारतीय टीम की बात करें तो बल्ले से कमाल कर दिया। गिल ने आज अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 208 रनों की पारी खेल डाली। वनडे इंटरनेशनल में गिल दोहरा शतक लगाने वाले पांचवे भारतीय बल्लेवाज हैं। शुभमन गिल ने 208 रनों की पारी में 19 चौके और 09 छक्के लगाए। शुभमन गिल अब ईशान किशन को पीछे छोड़कर सबसे कम उम्र में वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

बता दें कि गिल की इस पारी की बदौलत भारत 50 ओवर में 8 विकेट खोकर न्यूजीलैंड को 349 रनों का लक्ष्य दिया। दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने अपने पहले दोहरे शतक के साथ शुभमन गिल के नाम एक खास उपलब्धि भी दर्ज हो गई है। बता दें, गिल दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए है।

गिल ने 23 साल 132 दिन की उम्र में यह कारनामा करके दिखाया है। इससे पहले यह कारनामा ईशान किशन ने करके दिखाया था। ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ 24 साल 145 दिन की उम्र में दोहरा शतक लगाया था। लेकिन अब किशन को पछाड़कर गिल पहले स्थान पर आ गए है।

सचिन का तोड़ा रिकॉर्ड -

इस दोहरे शतक के साथ शुभमन गिल ने टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। बता दें, न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम ही थी। सचिन ने साल 1999 में कीवी टीम के खिलाफ नाबाद 186 रनों की पारी खेली थी। लेकिन अब गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रनों की पारी खेलकर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब गिल भारत की तरफ से कीवी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए है।