MI vs DC: हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा मेग लैनिंग का खिताबी तिलिस्म, मुंबई इंडियंस को जिताकर चुकता किया पुराना हिसाब

भारतीय महिला क्रिकेट टीम स्टार खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर आखिरकार मेग लैनिंग के खिलाफ ट्रॉफी जीतने में कामयाब हो गईं। हरमनप्रीत कौर को पिछले तीन सालों से मेग लैनिंग के सामने निराशा झेलनी पड़ी थी।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस ने WPL 2023 (महिला प्रीमियर लीग) का खिताब अपने नाम कर लिया है। मुंबई इंडियंस ने पहली बार आयोजिय हुए इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में मेग लैनिंग की कप्तानी वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को निर्धारित 20 ओवर में 132 रन का लक्ष्य दिया, जिसे मुंबई ने 3 विकेट खोकर 3 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

मुंबई इंडियंस ने फाइनल मुकाबला जीतकर ना केवल इतिहास रच दिया बल्कि हरमनप्रीत कौर ने मेग लैनिंग से तीन नॉकआउट मुकाबलों में मिली हार का भी हिसाब बराबर कर लिया। आपको बता दें कि हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है, तो वहीं मेग लैनिंग के हाथों में ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कमान है।

हरमनप्रीत के नेतृत्व में भारत को टी-20 महिला विश्व कप (साल 2020) के फाइनल, कॉमनवेल्थ गेम्स (बर्मिंघम, साल 2022) के फाइनल और टी-20 महिला विश्व कप (साल 2023) के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। भारत को तीनों नॉकआउट मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने हराया, जिसकी कप्तान मेग लैनिंग ही थी। हरमनप्रीत कौर ने WPL का खिताब जीतने के बाद मुस्कुराते हुए कहा कि अब जाकर उन्हें ट्रॉफी उठाने का अहसास पता चला है।

हरमनप्रीत कौर ने WPL का फाइनल मुकाबला जीतने के बाद कहा कि, "शानदार अनुभव रहा, हम इस पल का इंतजार लंबे समय से कर रहे थे। पूरे ड्रेसिंग रूम ने इसका लुत्फ उठाया। यह हर किसी के लिए एक सपने जैसा है, काफी लोग पूछते थे कि WPL कब खेला जाएगा और अब हम खिताब चुके हैं। हम बहुत खुश हैं और गर्व महसूस हो रहा है। सभी खिलाडियों ने जिस तरह प्रदर्शन किया, उससे मैं बहुत खुश हूं। मुझे लगता है सकारात्मक बने रहना महत्वपूर्ण है।"

हरमनप्रीत कौर ने आगे कहा कि "हम सभी के लिए यह बहुत ही खास लम्हा है, इस पल का इंतजार मैं काफी समय से कर रही थी। मुझे आज पता चला कि ट्रॉफी जीतने का अहसास कैसा होता है। अब अगले सीजन का इंतजार रहेगा।"

वहीं मेग लैनिंग ने ट्रॉफी गंवाने के बाद कहा कि, "हम जीत हासिल करते तो अलग बात थी, लेकिन पूरा श्रेय मुंबई इंडियंस को जाता है। वे इस जीत की हकदार हैं, हम अच्छा लक्ष्य नहीं दे पाए। हमें कुछ और रन बनाने चाहिए थे, हमनें अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी नहीं की।"

calender
27 March 2023, 01:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो