SA vs WI 2nd ODI: दक्षिण अफ्रीक को दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने 48 रनों से दी मात, दोनों टीमों के कप्‍तानों ने जमाए शानदार शतक

मैन ऑफ द मैच वेस्टइंडीज के कप्‍तान शे होप नाबाद 128 और गेंदबाजों के दम पर शनिवार को वेस्‍टइंडीज ने दूसरे वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से हरा दिया

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

मैन ऑफ द मैच वेस्टइंडीज के कप्‍तान शे होप नाबाद 128 और गेंदबाजों के दम पर शनिवार को वेस्‍टइंडीज ने दूसरे वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से हरा दिया। ईस्‍ट लंदन के बफेलो पार्क स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने मैदान पर उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान दक्षिण अफ्रीका को 335 रन का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 41.4 ओवर में 287 रन पर ऑलआउट होकर पवेलियन लौट गई।

दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान टेंबा बावुमा (144) का शतक टीम के काम नहीं आया। वेस्‍टइंडीज ने इस शानदार जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। आपको बता दें कि पहला वनडे मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। अब वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमों के बीच तीसरा और आख़िरी वनडे मुकाबला मंगलवार 21 मार्च को पोचेफ्स्‍ट्रूम में खेला जाएगा।

टेंबा बावुमा का शतक गया बेकार -

336 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने मैदान पर उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को क्विंटन डी कॉक (46 रन ) और कप्‍तान टेंबा बावुमा (144 रन) 76 रन की शानदार साझेदारी करके बेहतरीन शुरुआत दिलाई। काइल मेयर्स ने क्विंटन डी कॉक को LBW आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ा।

रेयान रिकेल्‍टन (14 रन) ने इसके बाद टेंबा बावुमा का साथ निभाते हुए दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी की। रेयान रिकेल्‍टन को यानिक करिया ने LBW आउट करके दक्षिण अफ्रीका की टीम को दूसरा झटका दिया।

नहीं मिला कप्तान टेंबा बावुमा को अच्‍छा जोड़ीदार -

टेंबा बावुमा ने टोनी डी जॉर्जी (27 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। टोनी डी जॉर्जी को अकील हुसैन ने बोल्‍ड कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की पारी यहां से फिर लड़खड़ाने लगी। रासी वान डर डुसैन (8 रन), ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स (6 रन) और मार्को यानसेन (17 रन) जल्‍दी- जल्‍दी आउट हो गए। बीजोर्न फोर्टूइन (1 रन) और गेराल्‍ड कोएत्‍जे (1 रन) भी किसी तरह का कोई कमाल नहीं दिखा सके।

इस दौरान कप्तान टेंबा बावुमा ने अपने करियर का चौथा शतक लगाया। बावुमा एक छोर पर खड़े रहे और 118 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 7 छक्कों की मदद से 144 रन बनाए। शाई होप के हाथों अलजारी जोसेफ ने कैच आउट कराकर टेंबा बावुमा की पारी का अंत किया।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 41.4 ओवर में महज 287 रन पर सिमट गई। वेस्‍टइंडीज की ओर से अल्‍जारी जोसेफ और अकील हुसैन ने तीन- तीन विकेट झटके। यानिक करिया, काइल मेयर्स और ओडीन स्‍मिथ ने एक- एक विकेट अपने नाम किए।

शे होप ने लगाया बेहतरीन शतक -

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने मैदान पर उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम को ब्रेंडन किंग (30 रन) और काइल मेयर्स (36 रन) ने 67 रन की शानदार साझेदारी कर बेहतरीन शुरुआत दिलाई। मेयर्स को फोर्टूइन ने रिकेल्‍टन के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज टीम को पहला झटका दिया। वेस्टइंडीज की टीम ने महज 71 रन स्‍कोर पर शामराह ब्रूक्‍स और ब्रेंडन किंग के विकेट गंवा दिए। इस तरह दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करने का प्रयास किया।

इसके बाद यहां से शे होप ने मोर्चा संभाला। शे होप ने निकोलस पूरन (39 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए शानदार 87 रन की साझेदारी की। पूरन को कोएत्‍जे ने वान डर डुसैन के हाथों कैच आउट कराकर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। यहां से शे होप और रोवमैन पॉवेल (46 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी करी। कोएत्‍जे ने रोवमैन पॉवेल को क्‍लीन बोल्‍ड करके उनकी पारी का अंत किया।

वेस्‍टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को दिया एक विशाल लक्ष्य -

शे होप एक छोर पर खड़े रहे जबकि दूसरे छोर से जेसन होल्‍डर (15 रन), अकील हुसैन (2 रन) और ओडीन स्मिथ (1 रन) बनाकर जल्‍दी- जल्‍दी पवेलियन चलते बने। शे होप ने अल्‍जारी जोसेफ (13*) के साथ 9वें विकेट के लिए 42 रन की नाबाद साझेदारी करके वेस्टइंडीज टीम को विशाल लक्ष्य तक पहुंचाया।

शे होप ने 115 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और सात छक्कों की मदद से नाबाद 128 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से गेराल्‍ड कोएत्‍जे ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। तबरेज शम्‍सी और बीजोर्न फोर्टूइन ने दो- दो विकेट अपने नाम किए। मार्को यानसेन के खाते में मात्र एक सफलता आई।

calender
19 March 2023, 02:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो