भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा पहली बार महिला आईपीएल का आयोजन किया जा रहा है। महिला आईपीएल में पांच टीमें हिस्सा लेंगी। इन सभी पांच टीमों के लिए आज मुंबई में बोली लगाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक इन पांच टीमों पर 17 कंपनियां बोली लगा सकती है। जिसमें से सात पुरुष आईपीएल की फ्रेंचाइजी होने वाली है।

पुरुष आईपीएल की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर महिला आईपीएल के लिए पांच टीमों पर बोली लगा सकती है। इनके अलावा देश की कई बड़ी कंपनियां जैसे अडानी ग्रुप, कैप्री ग्लोबल, हल्दीराम ग्रुप, टोरेंट फार्मा, अपोलो पाइप्स भी इस बोली में हिस्सा ले सकती है।

जानकारी के मुताबिक, महिला आईपीएल के लिए वे कंपनियां ही टीमों पर बोली लगा सकती है जिनकी नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा हो। इसको लेकर बीसीसीआई ने पूरी तैयारियां कर ली है बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजियों की पर्स वैल्यू 12 करोड़ रुपये रखी है। कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज को तीन कैटेगरी में बांटा गया है।

कैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज 50, 40 और 30 लाख रुपये रखी गई है। जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज को दो कैटेगरी में बांटा गया है। अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज 20 और 10 लाख रुपये तय की गई है। इसके अलावा बीसीसीआई ने यह भी फैसला किया है कि फ्रेंचाइजी की पर्स वैल्यू में हर साल 1.5 करोड़ रुपये का इजाफा किया जाएगा।

आईपीएल की पांच टीमों के नाम के लिए बीसीसीआई ने 10 शहरों के नाम लिए है इन 10 शहरों में से ही महिला आईपीएल की पांच टीमों को नाम मिलेगा। इन 10 शहरों में अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, धर्मशाला, इंदौर, लखनऊ, गुवाहाटी और मुंबई को चुना गया है। बता दें, महिला क्रिकेट को सशक्त करने के लिए बीसीसीआई ने महिला आईपीएल का आयोजन करने का फैसला किया है।