भारत के खाते में एक और मेडल, हरविंदर सिंह ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

Paralympics 2024: भारत के खाते में एक और मेडल आ गया है. जिससे अब मेडल की संख्या 22 हो गई है. भारत को 22वां मेडल स हरविंदर सिंह ने मेंस रिकर्व आर्चरी में शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड के रूप में दिलाया. उन्होंने फाइनल में पोलैंड के लुकास सिजेक को 6-0 से आसानी से हराया. भारतीय एथलीट ने 28-24, 28-27, 29-25 से सीधे सेटों में यह मुकाबला जीतकर इतिहास रचा है. इसी के साथ हरविंदर सिंह अब पैरालंपिक्स के इतिहास में किसी आर्चरी प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 का छठा दिन भारत के बेहद ही शानदार दिन रहा. भारत ने छठे दिन 7 मेडल अपने नाम किए. इसी के साथ भारत के खाते में अब कुल 22  मेडल आ चुके हैं. भारत को यह 22वां मेडल स हरविंदर सिंह  ने मेंस रिकर्व आर्चरी में शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड के रूप में दिलाया. उन्होंने फाइनल में पोलैंड के लुकास सिजेक को 6-0 से आसानी से हरा दिया है. यह पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में चौथा गोल्ड है. भारतीय एथलीट ने 28-24, 28-27, 29-25 से सीधे सेटों में यह मुकाबला जीतकर इतिहास रचा है. इसी के साथ हरविंदर सिंह अब पैरालंपिक्स के इतिहास में किसी आर्चरी प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  इससे पहले उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक्स में भी एक नया कीर्तिमान हासिल किया था.  उस समय वो पैरालंपिक्स में भारत के लिए कोई मेडल (ब्रॉन्ज) मेडल जीतने वाले पहले आर्चर बने थे. बताते चलें कि पेरिस पैरालंपिक्स में यह आर्चरी में भारत का दूसरा मेडल है. इससे पहले शीतल देवी और राकेश कुमार मिक्स्ड टीम कंपाउंड आर्चरी में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. पेरिस ओलंपिक में भारतीय एथलीटों ने भले उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है.

सबसे ज्यादा मेडल जीतने के बनाया नया रिकॉर्ड

भारत ने पैरालंपिक गेम्स 2024 में सबसे ज्यादा मेडल जीतने के मामले में अपना नया रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय खिलाड़ियों ने पेरिस में जारी पैरालंपिक में कुल 22  मेडल जीत लिए हैं जो भारत के लिए अब तक का सबसे ज्यादा मेडल हैं. जिनमें 4 गोल्ड, 8 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. मेडल टेबल में अब भारत 15वें स्थान पर आ गया है.  बता दें, कि टोक्यो में भारतीय खिलाड़ी और टीमें मिलकर कुल 19 पदक जीत पाए थे.

अभी एक और मेडल आने की उम्मीद 

हरविंदर सिंह पैरालंपिक्स के इतिहास में अपना तीसरा मेडल भी जीतने में कामयाब हो सकते हैं.  वो अभी रिकर्व आर्चरी की मिक्स्ड टीम स्पर्धा में पूजा जातयान के साथ मिलकर मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे. टीम प्रतियोगिता में उनका पहला मैच 5 सितंबर को ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा. यदि हरविंदर उस इवेंट में भी गोल्ड मेडल पर निशाना साध लेते हैं तो वो किसी एक पैरालंपिक खेल में 2 गोल्ड मेडल जीतने वाले इतिहास के पहले भारतीय एथलीट का खिताब उनके नाम हो जाएगा. 

calender
04 September 2024, 11:40 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!