Asian Games 2023: T20I में नेपाल ने रचा इतिहास, एक ही मैच में टूट गए क्रिकेट इतिहास के कई बड़े रिकॉर्ड

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में इस साल कई बड़े रिकॉर्ड टूट रहे हैं. लेकिन जो कारनामा नेपाल की क्रिकेट टीम ने कर दिखाया है, उसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Nepal creates T20 Record vs Mongolia in Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में इस साल कई बड़े रिकॉर्ड टूट रहे हैं. लेकिन जो कारनामा नेपाल की क्रिकेट टीम ने कर दिखाया है, उसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 273 रनों से जीत दर्ज की. इस दौरान सबसे पहले टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बना फिर युवराज सिंह के सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड टूटा और फिर इसके बाद टी20 क्रिकेट में सबसे अधिकतम स्कोर का रिकॉर्ड बना. 

युवराज सिंह का टूटा रिकॉर्ड - 

बता दें कि नेपाल के आलराउंडर खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ऐरी ने बुधवार को एशियन गेम्स 2023 में टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़कर युवराज सिंह का रिकॉर्ड (12 गेंदों में 50 रन) तोड़कर इतिहास रच दिया. दीपेंद्र ने मंगोलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में सिर्फ नौ गेंदों में अर्धशतक लगाया और नया रिकॉर्ड बनाया.

पारी के अंत में दीपेंद्र 10 गेंदों पर 52 रन बनाकर नाबाद रहे और उनकी इस पारी में आठ छक्के शामिल रहे. गौरतलब हो कि युवराज सिंह ने टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्धशतक लगाया था और इस दौरान उन्होंने उसी मुकाबले में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के भी लगाए थे.

कुशल मल्ला ने बनाया सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड -

वहीं नेपाल के कुशल मल्ला ने टी20 क्रिकेट में महज 34 गेंदों में शतक लगाकर सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया. आपको बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा, डेविड मिलर और विक्रमसेकरा के नाम दर्ज था, जिन्होंने 35 गेंदों में शतक लगाया था. 

टी20 में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड -

वहीं कुशल मल्ला और दीपेंद्र सिंह ऐरी की तूफानी पारी की बदौलत नेपाल ने इतिहास रचा और टी20 में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया. नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान पर रिकॉर्ड 314 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए. इससे पहले यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम था जिन्होंने टी20 में आयरलैंड के खिलाफ 278 रन का स्कोर खड़ा किया था.

नेपाल ने दर्ज की टी20 में सबसे बड़ी जीत -

नेपाल द्वारा दिए गए 315 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी मंगोलिया की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. मंगोलिया की टीम महज 41 रन पर ढेर हो गई और नेपाल ने 273 रनों से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया, जो कि टी20 क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले यह रिकॉर्ड चेक गणराज्‍य के नाम था, जिन्होंने तुर्की के खिलाफ 257 रनों से जीत दर्ज की थी.

calender
27 September 2023, 04:54 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!