AUS vs RSA: साउथ अफ्रीका को हराकर विश्व कप फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, भारत के साथ होगा खिताबी मुकाबला

AUS vs RSA: आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंच चुकी है.अब इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होगी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

ICC Cricket World Cup 2023 AUS vs RSA: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. अब विश्व कप का फाइनल मुकाबला रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा.

साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवरों में 10 विकेट गंवाकर कुल 212 रन बनाए. साउथ अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने सर्वाधिक 101 रनों की पारी खेली. मिलर के बाद हेनरिक क्लासेन ने टीम के लिए 47 रन बनाए. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा साउथ अफ्रीका के लिए कोई भी खिलाड़ी ज्यादा योगदान नहीं दे पाए.

बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौटे बावुमा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी करने उतरे साउथ अफ्रीका के कप्तान बिना कोई रन बनाए आउट हो गए. मिचेल स्टार्क की पहली ओवर के आखिरी गेंद पर बावुमा जोश इंग्लिश को कैच दे बैठे. बावुमा के बाद क्विंटन डी कॉक भी केवल 3 रन बनाकर वापस चलता बने. साउथ अफ्रीका की बेहद ही खराब शुरुआत को संभालने में वान डेर डुसेन भी सफल नहीं रहे और महज 6 रन बनाकर उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया. 

सात विकेट खोकर ऑस्ट्रेलिया हासिल किया लक्ष्य

दक्षिण अफ्रीका द्वारा दिए गए 213 रनों के लक्ष्य को कंगारूओं ने सात विकेट खोकर 47.2 ओवर में ही हासिल कर लिया. गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने सिर्फ 48 गेंदों में 62 रनों की धुआंधार पारी खेली. हेड ने अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के जड़े. वहीं वॉर्नर ने भी 18 गेंदों में एक चौके और चार छक्कों की बदौलत 29 रनों की तूफानी पारी खेली. इन दोनों ने सिर्फ 37 गेंदों में 60 रनों की ओपनिंग साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया के लिए रन चेज आसान कर दिया. हालांकि, अंत में पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने टीम को जीत दिलाई.

स्टार्क 38 गेंदों में 16 और कमिंस 29 गेंदों में 14 रन बनाकर नाबाद लौटे. ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. अब 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कंगारू टीम इंडिया से फाइनल मुकाबला खेलेंगे.

calender
16 November 2023, 10:10 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!