IPL में BCCI से चालाकी पड़ेगी भारी, इन खिलाड़ियों पर होगा एक्शन; नए नियम जारी

BCCI New Rules For IPL Auction: बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज में विदेशी खिलाड़ियों को IPL से हटने पर कड़ी चेतावनी दी है. असके अनुसार सभी खिलाड़ियों को मेगा आक्शन में अपना नाम देना ही होगा. अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनको 2 साल के लिए बैन कर दिया जाएगा. आइये जानें क्या है नया नियम?

JBT Desk
JBT Desk

BCCI New Rules For IPL Auction: आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने नए रिटेंशन नियम लागू कर दिए हैं. खास बात यह है कि इन नियमों से कुछ विदेशी खिलाड़ियों को नुकसान हो सकता है. अब तक कई विदेशी खिलाड़ी मेगा ऑक्शन से दूरी बनाते थे, क्योंकि इसमें ज़्यादा खिलाड़ियों को खरीदा जाता है और पैसों की बोली कम होती है. वहीं, मिनी ऑक्शन में उन्हें भारी रकम मिल जाती थी. इस स्थिति से फ्रेंचाइजी परेशान थीं, लेकिन बीसीसीआई ने इस पर अब सख्त कदम उठाया है.

विदेशी खिलाड़ी मेगा नीलामी की तुलना में मिनी नीलामी में अधिक रुचि दिखाते हैं. क्योंकि मिनी नीलामी में बोली अधिक होती है. लेकिन नए नियम के तहत मेगा नीलामी से बचना अब खिलाड़ियों के लिए मुश्किल होगा. ऐसा करने वालों के खिलाफ BCCI एक्शन लेगा. इन नए नियमों से फ्रेंचाइची को राहत मिलेगा. जिनका अचानक खिलाड़ियों के हटने के कारण माथा पच्ची करना पड़ता था.

अब मेगा ऑक्शन में भाग लेना अनिवार्य

बीसीसीआई ने स्पष्ट किया है कि जो खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में हिस्सा नहीं लेंगे, वे आगामी मिनी ऑक्शन में भी शामिल नहीं हो सकेंगे. इसका मतलब है कि अब खिलाड़ी अपनी मर्जी से केवल मिनी ऑक्शन में हिस्सा लेकर अधिक रकम नहीं कमा सकेंगे. अगर खिलाड़ी मिनी ऑक्शन में आना चाहते हैं, तो उन्हें पहले मेगा ऑक्शन में अपना नाम शामिल करना होगा.

ऑक्शन के बाद हटने पर दो साल का बैन

पिछले कुछ सीजन में यह देखा गया है कि कई खिलाड़ी ऑक्शन में खरीदे जाने के बाद लीग से हट जाते हैं. खासकर जब उन्हें अपेक्षा से कम पैसे मिलते हैं. इससे फ्रेंचाइजी को दिक्कत होती है, क्योंकि वे अपनी योजना के अनुसार टीम बनाते हैं. अब अगर कोई खिलाड़ी नीलामी के बाद लीग से हटता है, तो उसे दो साल तक आईपीएल में खेलने पर बैन लगा दिया जाएगा.

स्टार्क और कमिंस पर लगी बड़ी बोली

आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्शन में मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस पर 20 करोड़ से अधिक की बोली लगी थी. स्टार्क ने पिछले कुछ सीजन आईपीएल में नहीं खेले थे लेकिन मिनी ऑक्शन में भाग लेकर उन्होंने भारी रकम हासिल कर ली. मेगा ऑक्शन में हालांकि, बड़े से बड़े खिलाड़ी को 12-14 करोड़ तक ही मिलते हैं. बीसीसीआई के नए नियमों के बाद अब खिलाड़ी अपनी इच्छानुसार नीलामी में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

calender
29 September 2024, 10:22 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो