BCCI सचिव का बड़ा ऐलान, पेरिस ओलंपिक गेम्स के खिलाड़ियों को दी करोड़ों की सौगात

Paris Olympics:  26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस 2024 ओलंपिक गेम्स में भारत की तरफ से 117 एथलीट हिस्सा लेने वाले हैं. ऐसे में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टी20 में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों के कप जीतने के बाद ओलंपिक में भी एथलीट खिलाड़ियों से मैडल जीतने की उम्मीद जताई है. इस बीच उन्होंने भारतीय ओलंपिक संघ ( IOA) को 8.5 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने का ऐलान किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Paris Olympics: इस साल पेरिस 2024 ओलंपिक गेम्स  की शुरुआत 26 जुलाई से होगी, जो 11 अगस्त तक चलेंगे. इस बीच भारतीय एथलीटों से रिकार्ड तोड़ मैडल जीतने की उम्मीद लगाते हुए  ( बीसीसीआई ) ने भारतीय ओलंपिक संघ ( IOA) को 8.5 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा दी है.  इस वित्तीय सहायता का मकसद  पेरिस ओलंपिक खेलों में भारतीय दल के अभियान का समर्थन करना है. 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने 'एक्स' अकाउंट पर इस फैसले की आधिकारिक घोषणा की. उन्होंने लिखा, मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि बीसीसीआई  पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे बेहतरीन एथलीटों का समर्थन करेंगे. हम अभियान के लिए IOA को 8.5 करोड़ रुपये प्रदान कर रहे हैं। हमारे पूरे दल को हमारी शुभकामनाएं. भारत को गौरवान्वित करें! जय हिंद. 

भारत के 117 एथलीट लेंगे हिस्सा 

पेरिस में होने वाले इस मेगा इवेंट में भारत की तरफ से कुल 117 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. इसके अलावा, एथलीटों के साथ 140 सदस्यों का सहायक स्टाफ भी होगा, जिससे दल में कुल 257 सदस्य होंगे. भारतीय खिलाड़ियों की सुविधा में किसी तरह की कोई कमी ना रह जाए इसलिए बीसीसीआई ने यह कदम उठाया.

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने जीते थे 7 मैडल 

इससे पहले हुए टोक्यो ओलंपिक, 2020 जो कोविड के चलते 2021 में आयोजित हुआ था, उसमें  भारत के 119 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. जिसमें भारत के खाते में 7 मैडल आए थे. इनमें नीरज चोपड़ा का भाला फेंक में जीता गया ऐतिहासिक गोल्ड मैडल भी शामिल है. 

ओलंपिक में 29 खिलाड़ी एथलेटिक्स के रहेंगे

इस बार के पेरिस ओलंपिक में खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा 29 खिलाड़ी एथलेटिक्स के हैं. जिनमें 11 महिला और 18 पुरुष खिलाड़ी शामिल हैं.  इसके बाद  निशानेबाजी में 21 खिलाड़ी और हॉकी में 19 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. वहीं  टेबल टेनिस में भारत के 8, जबकि बैडमिंटन में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता के पीवी सिंधु सहित 7 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. 

इसके अलावा कुश्ती के 6  तीरंदाजी के 6  और मुक्केबाजी- 6 में 6-6 खिलाड़ी ओलंपिक में अपनी चुनौती पेश करने वाले हैं. इसके बाद गोल्फ में  4  टेनिस में 3 तैराकी में 2  सेलिंग में 2 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. वहीं घुड़सवारी, जूडो, रोइंग और भारोत्तोलन में एक-एक खिलाड़ी भाग लेंगे.

calender
21 July 2024, 08:22 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!