कभी कंगाल था 125 करोड़ देने वाला BCCI, लता ताई के इवेंट से जुटाए थे इनाम के पैसे

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्ट इंडीज के बारबाडोज से भारत लौट आई है और एयरपोर्ट के बाहर फैंस ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. एयरपोर्ट से टीम सीधे होटल में पहुंची, यहां से फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए जाएगी और फिर मुंबई के लिए रवाना हो जाएगी. इस मौके पर वानखेड़े स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री भी बिल्कुल फ्री रखी गई है. यहां पर भारतीय टीम की जीत का सेलिब्रेशन होगा.

JBT Desk
JBT Desk

T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम की वतन वापसी हो चुकी है. आज यानी गुरुवार को टीम इंडिया के चैंपियन खिलाड़ी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे. यहां पर उनके चाहने वाले पहले से ही इंतेजार कर रहे थे. भारतीय टीम क्रिकेट टीम एयरपोर्ट से सीधे होटल पहुंची. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद ब्रेकफास्ट किया जाएगा. भारती खिलाड़ियों ICC T20 World Cup के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी-20 वर्ल्डकप की ट्रॉफी अपने नाम की है. इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम को 125 करोड़ रुपये की सम्मान राशि दी है. 

भारतीय क्रिकेट टीम साल पहली बार 41 साल पहले 1983 में आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम की थी. तब कपिल देव की अगुवाई वाली टीम इंडिया वर्ल्ड कप 1983 की चैंपियन बनी थी. इस टूर्नामेंट में किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि भारतीय क्रिकेट टीम फाइनल तक जाएगी और ट्रॉफी अपने नाम कर लेगी. लेकिन कप्तान कपिल देव के इरादों ने एक पल के लिए भी हार नहीं मानी थी और आखिर में भारतीय टीम अपने साथ ट्रॉफी लेकर आई. लेकिन क्या आप जानते हैं को उस वक्त की टीम को कितनी सम्मान राशि मिली थी? 

Lata
हाथ में ट्रॉफी लिए हुए कपिल देव (दांय) और कॉन्सर्ट के दौरान लता मंगेशकर (बांय))

लता ताई ने जुटाई रकम:

दरअसल आज की तरह 1983 में बीसीसीआई इतना अमीर बोर्ड नहीं था और ना ही क्रिकेट की इतनी दीवानगी थी. ऐसे में बोर्ड के पास खिलाड़ियों को देने के लिए कुछ भी नहीं था. जिसके बाद तय हुआ कि दिग्गज सिंगर लता मंगेशकर का एक सिंगिंग शो कराया जाए और उससे थोड़ी धनराशि इकट्ठा की जाए. लता मंगेशकर आगे आईं और उन्होंने कॉन्सर्ट किया. फिर कहीं जाकर भारतीय क्रिकेट के खिलाड़ियों को 1-1 लाख रुपये ईनाम में दिए गए थे. 

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से मुलाकात:

भारतीय टीम जब वर्ल्डकप जीतकर वापस अपने देश पहुंची तो उन्होंने राष्ट्रपति जरनैल सिंह से मुलाकात की. पूरी टीम कप्तान कपिल देव के साथ जरनैल सिंह से मिली थी. इसके अलावा प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मुलाकात हुई थी. उस वक्त की तस्वीरें आज भी सोशल मीडिया पर देखने को मिल जाते हैं.

Dhoni
तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और महेंद्र सिंह धोनी

2007 में कितनी मिली रकम?

इसके अलावा साल 2007 में टी-20 वर्ल्डकप जीतने वाली टीम को भी ठीक-ठाक रकम मिली थी. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी चैंपियन बनने वाली टीम को 10 करोड़ रुपये मिले थे. इसके अलावा युवराज सिंह को अलग से 1 करोड़ रुपये दिए गए थे. 2007 के फाइनल में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 5 रनों को शिकस्त दी थी. मैच जीतने के बाद महेंद्र सिंह धोनी समेत पूरी टीम ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी.

calender
04 July 2024, 11:56 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो