IND vs BAN 1st Test: 'कोई नहीं है टक्कर में', नंबर 8 पर शतक ठोक अश्विन इस मामले में बने नंबर 1

IND vs BAN 1st Test: रविचंद्रन अश्विन एक बार फिर चर्चा में हैं. भारत और बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने बल्ले से सेंचुरी ठोक कमाल किया. विरोधी टीम रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल को 10-10 रनों के अंदर आउट करके बेहद खुश थी, लेकिन अश्विन ने अपनी शानदार पारी से उन्हें एक तरह से रुला दिया.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

IND vs BAN 1st Test: रविचंद्रन अश्विन...क्रिकेट जगत में इस नाम की गूंज है...19 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ इस लोकल बॉय ने अपने घर में शानदार बैटिंग की और शतक ठोकते हुए इतिहास रच दिया. अश्विन का ये शतक जब आया जब टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर ध्वस्त हो गया था. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम के पहले 6 बल्लेबाज महज 144 रनों पर गिर गए थे. यहां से अश्विन ने मोर्चा संभाला और रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर 195 रन की साझेदारी करते हुए टीम को मुश्किल से उबारा.

अश्विन बढ़िया फॉर्म में रहे और बांग्लादेशी गेंदबाजों को पस्त करके रख दिया. इस सेंचुरी के दम पर अश्विन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रविचंद्रन अश्विन ने नंबर-8 पोजीशन पर बैटिंग करने आए थे. ये उनके करियर की छठी सेंचुरी रही. हालांकि नंबर 8 या उससे नीचे बैटिंग करते हुए उनकी ये चौथी सेंचुरी थी. वो इस मामले में भारत की तरफ से टॉप पर हैं. जबकि पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं. नंबर एक पर न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी हैं, जिन्होंने नंबर 8 या फिर उससे नीचे बैटिंग करते हुए करियर में 5 शतक ठोके थे.



एक वेन्यू पर एक से ज्यादा शतक और 5 प्लस विकेट

आर अश्विन एक वेन्यू पर सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा 5 प्लस विकेट लेने वाले दुनिया के नंबर 1 क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने चेन्नई के चेपॉक में 2 शतक जमाए और 4 बार 5 विकेट हॉल किया. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के इयान बॉथम हैं, जिन्होंने हेडिंग्ले में 2 शतक जमाए थे और 3 बार 5 विकेट हॉल किया था.

अब बात मैच की...

चेन्नई टेस्ट में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को शुरुआत में 3 बड़े झटके लगे थे. कप्तान रोहित शर्मा 6, शुभमन गिल 0, जबकि विराट कोहली 6 रन बनाकर आउट हो गए थे. इस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 34 रन था. इसके बाद भी विकेट का पतन जारी रहा और भारत ने एक समय 144 रन के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए.



195 रनों की साझेदारी

6 विकेट जल्दी खोने के बाद आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने टीम को संभाला और तेजी से बैटिंग करते हुए स्कोर 300 पार ले गए. पहले दिन का खेल खत्म होने तक अश्विन 102 और जडेजा 86 रन बनाकर नॉटआउट रहे. दोनों के बीच 195 रनों की साझेदारी भी हुई. जब वो वापस लौटे तो साथियों ने स्टैंडिंग ओवेशन दिया. कप्तान रोहित और कोच गौतम गंभीर तालियां बजाते दिखे. 

calender
20 September 2024, 07:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!