कहां हैं मोहम्मद शमी? न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं मिली टीम में जगह, सामने आई वजह

Mohammed Shami: भारत के तूफानी गेंदबाज मोहम्मद शमी को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में भी जगह नहीं मिली है. शुक्रवार राज बीसीसीआई की तरफ से टीम का ऐलान किया गया, जिसमें शमी को जगह नहीं मिली. ऐसे में फैंस ने सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं कि मोहम्मद शमी कहां हैं?

JBT Desk
JBT Desk

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की तैयारी कर रहे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. टीम में कुछ बदलाव हुए, जसप्रीत बुमराह को उप-कप्तान बनाया गया. चूंकि मैच भारत में होंगे, इसलिए रोहित शर्मा अपने स्पिन विभाग पर निर्भर रहेंगे, जिसमें आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव शामिल हैं. इस बीच, फास्ट बॉलिंग में बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप को टीम में जगह दी. 

भारत में स्पिन के अनुकूल विकेटों ने शमी को ठीक होने के लिए अधिक समय दिया है. यश दयाल, जिन्हें बांग्लादेश सीरीज के लिए अपना पहला टेस्ट कॉल-अप मिला था, टीम में शामिल नहीं हैं. भारत के पास बांग्लादेश सीरीज के लिए कोई नामित उप-कप्तान नहीं था, लेकिन बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ यह जिम्मेदारी बुमराह को दी है. इससे पहले भी बुमराह यह जिम्मेदारी निभा चुके हैं. इसके अलावा वो एक बार कप्तान के रूप में भी नजर आए हैं. 

प्रशंसक नवंबर में शमी की वापसी की उम्मीद कर रहे थे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच स्पिन पिचों पर होंगे. ऐसे में भारत ने स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा चुना है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को मोहम्मद शमी की जरूरत पड़ेगी और कहा जा रहा है कि मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए और बेहतर रिकवर हो सकें इसलिए उन्हें ज्यादा आराम दिया गया है. क्योंकि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहम्मद शमी की जरूरत पड़ेगी. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 16 से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरु में, दूसरा 24 से 28 अक्टूबर तक पुणे में, और तीसरा 1 से 5 नवंबर तक मुंबई में खेला जाएगा. मोहम्मद शमी, जो 2023 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल के बाद से क्रिकेट से दूर हैं, अभी भी चोट से उबर रहे हैं. वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस तेज गेंदबाज की टखने की सर्जरी हुई है और वह एनसीए में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन मैच फिट होने में उन्हें अभी समय लगेगा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो 22 नवंबर से 7 जनवरी 2025 तक पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी. मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया खिलाफ घातक साबित हो सकते हैं. इसका प्रमाण वो पहले भी दे चुके हैं. वर्ल्ड कप 2023 के दौरान लगी चोट के बाद मोहम्मद शमी की सर्जरी हुई और अब वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी का लक्ष्य बना रहे हैं.

calender
12 October 2024, 12:33 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो