ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर हुए शमी! रोहित बोले- हम कमजोर शमी को नहीं...

मोहम्मद शमी इन दिनों अपने टखने की चोट से जूझ रहे हैं. हालांकि कयास लगाए जा रहे थे कि वो भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज में वापसी कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जिसके बाद उम्मीद की जाने लगी कि मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लेकर जाया जाएगा लेकिन अब उनका ऑस्ट्रेलिया जाना भी मुश्किल लग रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Mohammed Shami: हाल ही में बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान किया. जिसमें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को जगह नहीं मिली. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ले जाया जाएगा. इसलिए उन्हें रिकवरी के लिए और ज्यादा समय दिया जा रहा है. हालांकि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया के आगामी टेस्ट दौरे से लगभग बाहर कर दिया है. उनका कहना है कि टखने की सर्जरी से उबरने में तेज गेंदबाज के घुटने में सूजन की वजह से बाधा आ रही है और इस बड़े मुकाबले के लिए उनका "अंडरकुक्ड" संस्करण लेना सही नहीं होगा. 

शमी ने भारत के लिए आखिरी बार पिछले साल वनडे विश्व कप फाइनल में खेला था और उसके बाद से वह टखने की सर्जरी से जूझ रहे हैं. रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "ईमानदारी से कहूं तो अभी हमारे लिए यह तय करना मुश्किल है कि वह इस सीरीज या ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए फिट होंगे या नहीं. हाल ही में उनके घुटने में सूजन थी, जो काफी असामान्य था." उन्होंने कहा, "वह फिट होने की प्रक्रिया में थे, 100 प्रतिशत के करीब पहुंच रहे थे, उनके घुटने में सूजन थी, जिससे उन्हें ठीक होने में थोड़ी देरी हुई. इसलिए, उन्हें फिर से शुरुआत करनी पड़ी. अभी वह एनसीए में है, वह एनसीए में फिजियो और डॉक्टरों के साथ काम कर रहे हैं."

रोहित ने कहा कि टीम मैनजमेंट चाहता है कि शमी वापसी से पहले पूरी तरह से फिट हो जाएं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि वह 100 प्रतिशत फिट हों. हम कमज़ोर शमी को ऑस्ट्रेलिया नहीं लाना चाहते, यह हमारे लिए सही फैसला नहीं होगा." उन्होंने कहा, "एक तेज़ गेंदबाज़ के लिए यह काफी मुश्किल है, क्योंकि वह बहुत ज़्यादा क्रिकेट से चूक गया है और फिर अचानक से बाहर आकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना, यह आदर्श नहीं है." रोहित ने कहा कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कर्मचारी शमी की फिटनेस का आकलन करना जारी रखेंगे और वह इस प्रक्रिया में कुछ आंतरिक मैच खेल सकते हैं. 

रोहित ने आगे कहा कि हम उन्हें ठीक होने और 100 प्रतिशत फिट होने के लिए पूरा समय देना चाहते हैं. फिजियो, ट्रेनर और डॉक्टरों ने उनके लिए एक रोडमैप तैयार किया है. उन्होंने कहा, "अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से पहले उन्हें कुछ प्रेक्टिस मैच खेलने हैं."

बता दें कि शमी ने भारत के लिए 64 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 27.71 की शानदार औसत से 229 विकेट लिए हैं. भारत 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट मैच खेलेगा. इससे पहले भारत घरेलू सीरीज खेल रहा है. पहले बांग्लादेश को करारी हार दी, अब न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भारत पहुंची. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैच खेले जाएंगे. पहला टेस्ट 16 अक्टूबर से खेला जाएगा. 

calender
15 October 2024, 01:28 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो