शाकिब अल हसन ने टी-20 से लिया सन्यास, Test को लेकर बोर्ड से की यह मांग

बांग्लादेश के सबसे सफल क्रिकेटर्स में शुमार किए जाने वाले शाकिब अल हसन ने टी-20 से सन्यास का ऐलान कर दिया है. साथ ही टेस्ट को लेकर भी उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सामने एक मांग रखी है. भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले शाकिब अल हसन बांग्लादेश के लिए सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Shakib Al Hasan Retirement: बांग्लादेश के सीनियर ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास का ऐलान कर दिया है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि भारत के खिलाफ कानपुर टेस्ट उनका आखिरी टेस्ट मैच हो सकता है. भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह ऐलान किया है. शाकिब ने कहा कि उन्होंने मीरपुर में अपने घरेलू दर्शकों के सामने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने की इच्छा जताई है. हालांकि, अगर उनकी इच्छा पूरी नहीं होती है, तो भारत के खिलाफ मैच टेस्ट क्रिकेट में उनका आखिरी मैच होगा. 

शाकिब ने कहा, "मैंने मीरपुर में अपना आखिरी टेस्ट खेलने की इच्छा जताई है, अगर ऐसा नहीं होता है, तो भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा." उन्होंने आगे कहा, "बांग्लादेश क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है और मैं इस प्रारूप में अपना आखिरी टेस्ट घरेलू मैदान पर देना चाहता हूं."

दिलचस्प बात यह है कि शाकिब अल हसन ने अपना पहला टेस्ट मैच भी भारत के खिलाफ ही खेला था. बांग्लादेश के लिए उनका टेस्ट डेब्यू मई 2007 में चटगांव में हुआ था और तब से, उन्होंने अपने देश के लिए 70 टेस्ट मैच खेले हैं. अपने नाम एक शानदार रिकॉर्ड के साथ, शाकिब ने 4,600 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं, जिससे वह बांग्लादेश के टेस्ट इतिहास में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. एक ऐसा स्थान जिसे शाकिब अपने टेस्ट करियर के आखिर में भी बनाए रखने की संभावना है. 

गेंदबाजी के मोर्चे पर, शाकिब टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं, जिन्होंने 242 विकेट लिए हैं. वह टेस्ट में 200 विकेट के आंकड़े को पार करने वाले अपने देश के एकमात्र गेंदबाज़ हैं, जिससे बांग्लादेश के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक के रूप में उनकी विरासत और मजबूत हुई है. 

टी20 से रिटायरमेंट क शाकिब ने पहले इशारा दे दिया था कि उन्होंने टी20 विश्व कप के दौरान बांग्लादेश के लिए अपना आखिरी टी20 खेला था और प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस प्रारूप से अपने संन्यास की पुष्टि की. शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश के लिए 129 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 121.18 की स्ट्राइक रेट से 2,551 रन बनाए हैं. हालांकि, गेंद से उनका प्रदर्शन टीम के लिए ज़्यादा अहम साबित हुआ. 126 पारियों में शाकिब ने 149 विकेट लिए, जो 150 विकेट से सिर्फ़ एक कम है, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/20 रहा है.

calender
26 September 2024, 02:45 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो