आज टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल, बारिश के चलते रद्द हुआ तो कब खेला जाएगा मैच?

india vs South Africa: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच आज यानी शनिवार 29 जून को भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेला जाएगा. दोनों के बीच खिताबी मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में होगा. इस मैच के जरिए टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की दूसरी ट्रॉफी जीतना चाहेगी, वहीं दक्षिण अफ्रीका पहली ट्रॉफी अपने नाम करने की कोशिश करेगी.

JBT Desk
JBT Desk

india vs South Africa: शनिवार 29 जून को टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत दक्षिण अफ्रीका से खेलने के लिए तैयार है. बारबाडोस में बारिश से मैच प्रभावित होने की आशंका है, ठीक उसी तरह जैसे गुयाना में सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सेमीफाइनल के लिए 250 मिनट का अतिरिक्त समय आरक्षित रखा था क्योंकि मैच के साथ कोई आरक्षित दिन नहीं जुड़ा था. लेकिन फाइनल का क्या? यदि 29 जून को केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस में बारिश के कारण खेल रद्द हो गया तो क्या होगा?

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खिताबी मुकाबला आज यानी 29 जून शनिवार को खेला जाएगा. बारबाडोस की लोकल टाइमिंग के मुताबिक मैच सुबह 10.30 बजे शुरू होगा. हालांकि, भारतीय समय के मुताबिक मैच रात 8 बजे शुरू होगा.

मैच से जुड़े अपडेट्स 

टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. इस मैच का भारत में टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा. मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार के जरिए की जाएगी, जहां आप इस मैच को मोबाइल पर 'फ्री' में देख पाएंगे.

इंडिया टीम ने की जीत की बात करें तो 2013 में आईसीसी ट्रॉफी जीती थी. तब चैंपियंस ट्रॉफी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीती थी, फिर 2013 में इंग्लैंड को उसी के घरेलू मैदान पर फाइनल में हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया. इसके बाद से इंडिया टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है.

इंडिया टीम ने 2013 से 2023 तक तीनों प्रारूपों (वनडे, टेस्ट, टी20) में 4 आईसीसी टूर्नामेंट में 10 बार भाग लिया है. यह भारतीय टीम का 11वां आईसीसी टूर्नामेंट है. इंडिया टीम पिछले 10 में से 9 बार आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालिफाई कर चुकी है. जबकि एक बार (टी20 वर्ल्ड कप 2021) उसे ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा था.

बारिश हुई तो क्या होगा?

जानकारी के मुताबिक, अगर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल बारिश के कारण बीच में बाधित होता है, तो आईसीसी के पास मैच को अगले दिन तक बढ़ाने का विकल्प है. यदि दूसरी पारी की पहली गेंद फेंके जाने से पहले मैच रोक दिया जाता है तो पूरे 20 ओवर का खेल होगा. हालांकि, अगर मैच का पहला ओवर दूसरी पारी में फेंका जाता है तो डीआरएस नियम लागू होंगे.

esa
 

आईसीसी ने अपने दिशानिर्देशों में स्पष्ट कर दिया है कि वे फाइनल को शनिवार को समाप्त करना चाहते हैं, भले ही यह डीएलएस नियमों से प्रभावित होकर बारिश से बाधित मैच होगा. लेकिन अगर आईसीसी बारिश की देरी के कारण मैच को रविवार, 30 जून को शिफ्ट करने का भी फैसला लिया जा सकता है. 

calender
29 June 2024, 07:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!