श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच 5 की बजाय 6 दिनों का क्यों खेला जा रहा टेस्ट मैच?

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच जारी है, यह मैच अपने आप में काफी अलग है. आम तौर पर आपने टेस्ट 5 दिनों के देखे होंगे लेकिन यह मैच 6 दिनों का है. 18 सितंबर से शुरू होकर यह मैच 23 सितंबर को खत्म होगा. आपके मन में कई सवाल आ रहे होंगे. तो चलिए फिर जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों किया गया?

JBT Desk
JBT Desk

SL Vs NZ Test: क्रिकेट में एक टेस्ट मैच आमतौर पर 5 दिनों तक चलता है, जिसमें दोनों टीमें 2-2 पारियां खेलती हैं, मैच का नतीजा आने तक लगातार 5 दिनों तक दोनों टीमें 2-2 पारियां खेलती हैं. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच 18 सितंबर से शुरू होने वाला टेस्ट मैच 5 की बजाय 6 दिन खेला जाएगा तो आप जरूर हैरान रह जाएंगे. यह हैरानी की बात होनी चाहिए क्योंकि हाल के दिनों में टेस्ट मैच को 5 के बजाय 6 दिनों के लिए निर्धारित करने का कोई उदाहरण नहीं है.

इन दिनों न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका दौरे पर है, जहां गॉल में दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चल रहा है. यह मैच 18 से 23 सितंबर तक यानी 6 दिन निर्धारित है. अब आपके ज़हन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? दरअसल श्रीलंका-न्यूजीलैंड गॉल टेस्ट मैच की खास बात ये है कि इस मैच में एक दिन का आराम दिया गया है. गॉल टेस्ट 3 दिनों तक खेला गया है और शनिवार (21 सितंबर) को श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव की वजह से मैच के चौथे दिन आराम का दिन रखा गया था, जिसकी वजह से इस मैच में एक अतिरिक्त दिन जोड़ा गया और मैच 5 की बजाय इसे 6 दिनों के लिए निर्धारित किया गया था. दोनों टीमों के बीच टेस्ट का चौथा दिन अब शनिवार की बजाए रविवार से शुरू होगा.

बता दें कि श्रीलंका में सबसे खराब आर्थिक संकट के बाद 2022 में होने वाले पहले राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ, जिसके बाद वोटों की गिनती जारी है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब किसी टेस्ट मैच के बीच आराम का दिन रखा गया हो. इससे पहले भी इस तरह के मैच हो चुके हैं. आखिरी बार ऐसा 2008 में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच टेस्ट में हुआ था और ऐसा बांग्लादेश के संसदीय चुनावों के कारण हुआ था. 2008 में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच 26 से 31 दिसंबर तक ढाका के मीरपुर में पहले टेस्ट मैच के दौरान 29 दिसंबर को देश में चुनाव भी निर्धारित थे. चुनाव के लिए 29 दिसंबर को आराम का दिन तय किया गया. खेल 30 दिसंबर को फिर से शुरू हुआ, जिसे चौथा दिन माना गया.

calender
22 September 2024, 08:43 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!