बारिश के चलते WTC फाइनल से बाहर होगा भारत; क्या बिगड़ जाएगा प्वाइंट टेबल का गणित?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज से टेस्ट मैच शुरू होना था लेकिन बारिश की वजह से अभी तक टॉस भी नहीं हो पाया. जिसके चलते कहा जा रहा है कि कहीं यह मैच ड्रा ना हो जाए. क्योंकि भारत के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. हालांकि भारत प्वाइंट टेबल में इस समय टॉप पर है.

JBT Desk
JBT Desk

Ind Vs NZ Test: बेंगलुरू में लगातार बारिश की वजह से भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट में नतीजा आने की संभावना पर संदेह के बादल छा गए हैं. टेस्ट का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया लेकिन इस सप्ताह शहर में अगले कुछ दिनों के लिए भी पूर्वानुमान निराशाजनक है. भारत ने चमत्कारिक ढंग से बांग्लादेश के खिलाफ अपने दूसरे टेस्ट में परिणाम निकालने में सफलता प्राप्त की थी, जो बारिश की वजह से बाधित हुआ था और अब अगर मैच में कोई खेल संभव है तो उन्हें कीवी के खिलाफ भी ऐसा ही करना पड़ सकता है.

यह प्रभावी रूप से 2024/25 में भारत के टेस्ट सीज़न का दूसरा चरण है और 2025 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल से पहले उनके मैचों के अंतिम चरण का दूसरा भाग है. जबकि भारत इस समय प्वाइट टेबल में शीर्ष पर है, लेकिन वे फ़ाइनल में जगह बनाने की गारंटी से बहुत दूर हैं. भारत के पास इस समय 11 टेस्ट खेलने के बाद 74.24 अंक प्रतिशत (PCT) है. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने 12 टेस्ट के बाद 62.50 का स्कोर किया है, जिससे वे और भारत WTC फाइनल में पहुंचने के लिए पसंदीदा बन गए हैं. श्रीलंका 9 टेस्ट के बाद 55.56 के PCT के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड 17 के बाद 45.59 के साथ चौथे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका 38.89 के PCT के साथ शीर्ष पांच में शामिल है.

भारत को अपने प्रतिद्वंद्वियों के परिणामों के बावजूद WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए, उन्हें मौजूदा चक्र में अपने अंतिम मैचों में खेलने वाले 10 टेस्ट में से पाँच जीत और एक ड्रॉ की आवश्यकता थी।. भारत ने पहले ही दो जीत हासिल कर ली हैं, न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज से पहले बांग्लादेश को 2-0 से हराया था. वे एक दशक से अधिक समय से अपने घर पर अजेय होने और कीवी के हालिया खराब फॉर्म को देखते हुए न्यूजीलैंड पर वाइटवॉश करने के इरादे के साथ खेलने को तैयार है. हालांकि, बारिश की वजह से बेंगलुरु में पहला टेस्ट ड्रॉ होने से भारत के लिए मौजूदा सीरीज के बाद होने वाली सीरीज में कम से कम एक जीत दर्ज करना महत्वपूर्ण हो सकता है, जो ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी है.

भारत ने अब तक आयोजित दोनों WTC फाइनल खेले हैं, हालांकि वे अभी तक खिताब नहीं जीत पाए हैं, 2021 में न्यूजीलैंड से और 2023 में ऑस्ट्रेलिया से हार गए हैं. अन्य टीमों के परिणाम उनके लिए राह आसान कर सकते हैं. तीसरे स्थान पर काबिज श्रीलंका शीर्ष दो के लिए सबसे करीबी खतरा है, जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में शानदार जीत हासिल की है. हालांकि, इस WTC चक्र में उसको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है. जबकि दूसरी तरफ उसी समय, इंग्लैंड भी खतरा पैदा कर सकता है क्योंकि वे पाकिस्तान के खिलाफ अपनी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में मजबूत स्थिति में हैं. 

calender
16 October 2024, 05:25 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो