क्या वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट से विराट कोहली की होगी विदाई? क्या कहते हैं आंकड़े

Virat Kohli: क्रिकेट की दुनिया का भगवान सचिन को कहा जाता है, लेकिन आज की पीड़ी के लिए कोहली को लेकर जिस तरह की दीवानगी है वो जग जाहिर है. अब कोहली के फैंस को इस खबर से झटका लग सकता है, क्योंकि हो सकता है कि इस वर्ल्ड कप के बाद कोहली भी बाकी दिग्गजों की तरह क्रिकेट से संन्यास ले लें! फिलहाल भारत वर्ल्ड कप को अपने नाम करने की कोशिशों में लगा है. पिछले आंकड़ों को देखते हुए कोहली के सन्यास की खबरें तेज हुई हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Virat Kohli: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल आज खेला जा रहा है. वैसे तो दोनों सेमीफाइनल अलग-अलग दिन खेले जाएंगे, लेकिन भारत में ये मैच एक ही दिन होंगे. यानी आईसीसी वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल 27 जून को ही खेला जाएगा. इस बार जिन चार टीमों ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है, उनमें भारत के अलावा इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं.
 
भारत का मुकाबला दो बार के चैंपियन इंग्लैंड से होगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा. अफगानिस्तान की टीम पहली बार किसी आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है. इसलिए उत्साह और भी बढ़ गया है.
 
जहां एक तरफ वर्ल्ड कप को जीतने की उम्मीदें की जा रही हैं तो दूसरी तरफ सबके फैवरेट बल्लेबाज विराट कोहली के संन्यास की खबरें भी आग की तरह फैल रही हैं. कोहली के सन्यास को लेकर क्यों कयास लगाए जा रहे हैं वो उसकी वजह सचिन और धोनी का सन्यास से जुड़ी है. 

2011 में क्या हुआ था?

2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप दसवां आईसीसी क्रिकेट विश्व कप था. जो भारत, श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ. फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर भारत ने कप अपने नाम कर लिया था. इस प्रकार भारत घरेलू धरती पर क्रिकेट विश्व कप फाइनल जीतने वाला पहला देश बन गया था. 

वर्ल्ड कप 2011 की जीत का एक द्रश्य
वर्ल्ड कप 2011 की जीत का एक दृश्य

2011 में, आखिरी बार जब भारत ने क्रिकेट विश्व कप जीता था, तो हर किसी को लगा था कि सचिन तेंदुलकर के लिए आखिरी मौका होगा. वह उस वक्त 39 साल के थे. यह उनका छठा प्रयास था, और टीम का अनौपचारिक नारा था "चलो सचिन के लिए यह करें." (Let’s do it for Sachin) हालांकि सचिन ने 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. 

धोनी का वो शॉट

अब बात करते हैं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की. जिनको लोग मिस्टर कूल कप्तान के तौर पर जानते हैं. महेंद्र सिंह धोनी का वो छक्का अमर रहेगा जो उन्होंने वर्ल्ड कप जिताने के लिए लगाया था. धोनी ने जैसे ही वो शॉट लगाया तब विराट कोहली ने भी कहा था कि 'उन्होंने इतने वक्त तक हमारी बल्लेबाजी को अपने कंधों पर उठाया है, अब वक्त आ गया है कि हम उन्हें अपने कंधों पर उठाएं.''

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

सुनील गावस्कर ने भी धोनी के उस छक्के के मारे में कहा कि "आखिरी चीज जो मैं मरने से पहले करना चाहूंगा वह है धोनी का वह शॉट देखना जिसने हमें 2011 विश्व कप का विजेता बनाया." जैसे ही अंपायर ने छक्का लगाने का इशारा किया, युवराज उछलकर धोनी की ओर दौड़ पड़े. उन्होंने धोनी को गले लगाया और वहीं रोने लगे.

महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन वह आईपीएल में खेल रहे हैं. कुछ फैंस और दिग्गजों का मानना ​​है कि ये धोनी का आखिरी सीजन है तो कुछ कह रहे हैं कि वो अगला सीजन भी खेलेंगे. लेकिन धोनी पिछले 5 सालों से आईपीएल में खेलते हुए अलग-अलग बातें कह रहे हैं.

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली लेंगे संन्यास?

अगला टी20 विश्व कप 2026 में है, और 50 ओवर का संस्करण 2027 में है. कोहली को तेंदुलकर की तुलना में देखा जाए तो वो ज्यादा फिट हैं. साल दर साल उनकी उम्र बढ़ ही रही है, और बढ़ती उम्र के साथ कई परेशानियां भी आती हैं. हो सकता है कि अगले दो सालों में कोहली की हेल्थ में बदलाव आ जाए, जिसकी वजह से वो उस वक्त आज की तरह नहीं खेल पाएं. 

रोहित शर्मा को लेकर भी यही कहा जा रहा है कि 37 साल के कप्तान रोहित का ये शायद आखिरी वर्ल्ड हो. इसमें एक खास बात ये भी है कि जिस तरह से Let’s do it for Sachin का नारा चला वो भारतीय टीम में अभी तक "चलो इसे कोहली के लिए करें" या "चलो इसे रोहित के लिए करें" का नहीं लगा है.  

विराट कोहली और रोहित शर्मा
विराट कोहली और रोहित शर्मा

फिलहाल टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप का सेमी फाइनल आज खेलने वाली है, इस मैच में अगर वो जीत हासिल करती है तो भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा. साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार कप के फाइनल तक पहुंची है, उसने ये इतिहास अफगानिस्तान को हराकर रचा है. जब भारत पिछले साल 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया, तो देश शोक में डूब गया था. एक बार फिर से सबकी नजरें भारत की जीत पर लगी हैं. 

calender
27 June 2024, 08:51 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!