गौतम गंभीर ने पहले ही लिख दी थी KKR की विजय गाथा, पढ़िए कैसे बनाई इतिहास रचने की रणनीति

IPL 2024 Final: आईपीएल के फाइनल मुकाबले में केकेआर और एसआरएच की टीम आमने सामने थी जिसमें केकेआर ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. आईपीएल 2024 फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने शिखर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद पर एकतरफा जीत दर्ज की.

JBT Desk
JBT Desk

IPL 2024 Final: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को आईपीएल 2024 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर अपना तीसरा खिताब जीता. चेन्नई के एम.ए. पहले ओवर में SRH के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को आउट करने के लिए मिचेल स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी की.

श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम ने पूरी पारी के दौरान शिकंजा कस कर रखा और बाद में 18.3 ओवरों में टीम को मामूली स्कोर पर आउट कर दिया. केकेआर के लिए आंद्रे रसेल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे जिन्होंने 2.3 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए.

कोलकाता नाइट राइडर्स की इस ऐतिहासिक जीत में जितनी मेहनत टीम ने की उससे कई ज्यादा मेहनत गौतम गंभीर ने की. गौतम गंभीर ने मुकाबले से पहले ही KKR के विजय गाथा लिख दिया था. तो चलिए समझते हैं कैसे उन्होंने इतिहास रचने की रणनीति बनाई.

गौतम गंभीर ने कैसे बनाई इतिहास रचने की रणनीति; पॉइंट में समझें

1. केकेआर को चैंपियन बनाने की स्क्रिप्ट गौतम गंभीर ने परदे के पीछे पहले ही लिख दी थी. कोलकाता के मेंटर की भूमिका में गौतम गंभीर ने केकेआर के विजय गाथा अपने हाथों से लिखी थी.

2. बतौर कप्तान गौतम गंभीर ने केकेआर को दो ट्रॉफी साल 2012 और साल 2014 में जितवाई. वहीं, बतौर मेंटर भी उन्होंने केकेआर को आईपीएल 2024 की पहली ट्रॉफी जितवाई है.

3. गौतम गंभीर के पहले से पता था कि स्टार्क लीग स्टेज में भले ही कैसा भी खेलें, लेकिन फाइनल में वो जरूर कमाल करेंगे, क्योंकि यह दिग्गज बड़े मैचों का प्लेयर है. गौतम गंभीर का यही भरोसा फाइनल मुकाबले में जीत दिलाई. गंभीर के भरोसे पर खड़े उतरने में केकेआर की टीम ने पूरी जी जान लगा दी.

4. गौतम गंभीर ने फाइनल मुकाबले में सुनील नरेन से ओपन कराया क्योंकि, उन्हें पहले से पता थी के वो कमाल करेंगे. नरेन ने हैदराबाद के खिलाफ तूफानी पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई.

5. जब ऑक्शन हो रहा था तब गंभीर ने ही टीम के लिए प्लेयर चुने और अपने हिसाब से टीम बनाई. गंभीर ने फाइनल मुकाबले में उस खिलाड़ी को ही मैदान में उतारा जो उनको लगा की वो कमाल कर सकता है.

6. आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में KKR के जीत के साथ गौतम गंभीर ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. गंभीर कप्तान और मेंटॉर या कोच के रूप में आईपीएल खिताब जीतने वाले पहले शख्स बनकर इतिहास रच दिए हैं.

Topics

calender
27 May 2024, 08:44 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!