Gyanendra Malla Retirement: नेपाल के पूर्व कप्‍तान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, शेयर किया भावुक पोस्ट

Gyanendra Malla Retirement: नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान ज्ञानेंद्र मल्‍ला ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है. 32 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 37 वनडे और 45 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में नेपाल का प्रतिनिधित्‍व किया.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Gyanendra Malla Announced His Retirement: नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान ज्ञानेंद्र मल्‍ला ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है. 32 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 37 वनडे और 45 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में नेपाल का प्रतिनिधित्‍व किया. मल्‍ला ने वनडे क्रिकेट में सात अर्धशतकों की मदद से कुल 876 रन बनाए और साल 2022 में नामीबिया के खिलाफ खेली 75 रन की पारी एकदिवसीय प्रारूप में उनका सर्वाधिक स्‍कोर बना. वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय में मल्‍ला ने कुल 883 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक निकले.

ज्ञानेंद्र मल्‍ला का ऐतिहासिक प्रदर्शन -

बता दें कि नेपाल के पूर्व कप्‍तान ज्ञानेंद्र मल्‍ला ने साल 2019 में भूटान के खिलाफ 107 रन की शतकीय पारी खेली, जो कि टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नेपाल के बल्‍लेबाज का दूसरा व्‍यक्तिगत सर्वाधिक स्‍कोर है. ज्ञानेंद्र मल्‍ला ने सोशल मीडिया के जारी अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने की जानकारी दी.

पूर्व कप्‍तान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "भारी, लेकिन गहरे आभारी दिल के साथ मुझे लगता है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने का सही समय है. यह पवित्र खेल, जिसका मेरी जिंदगी में बड़ा योगदान है. मैंने स्‍थानीय स्‍तर से खेलकर अंतर्राष्ट्रीय स्‍तर तक का सफर तय किया. इस खेल ने मुझे जिंदगी के मूल्‍यवान अध्‍याय सिखाए. प्रतिबद्धता और एकता की शक्ति का एहसास दिलाया."

ज्ञानेंद्र मल्‍ला ने आगे लिखा कि, "पिच पर प्रत्‍येक कदम के साथ मुझे गर्व है कि अपने देश का प्रतिनिधित्‍व किया. उन रंगों को पहना, जो देश की उम्‍मीद और सपनों को दर्शाता है. मेरे टीम के साथियों, आप सभी का शुक्रिया कि दोस्‍त से बढ़कर रहे. आप मेरा परिवार बन गए. एकसाथ हमने कभी न टूटने वाला रिश्‍ता बनाया. मेरे कोच और सपोर्ट स्‍टाफ, आपका मार्गदर्शन और विश्‍वास मेरे करियर को आकार देने में अहम रहा. मेरे सभी समर्थकों, आपकी चीयर मेरे दिल में आवाज करेगी, मेरी खेल भावना को भरेगी. करियर में उतार-चढ़ाव के दौरान आप सभी के समर्थन ने मुझे अच्‍छे से रखा."

उन्होंने आगे लिखा कि, "यह विदाई नहीं, बल्कि मेरे जीवन की नई यात्रा है. एक यात्रा, जहां मैं लगातार खेल का समर्थक बना रहूंगा. मैं अपने देश से बहुत प्‍यार करता हूं और हमेशा गर्व से इसका बने रहना चाहता हूं."

बतौर कप्तान मल्‍ला का सफर -

बता दें कि ज्ञानेंद्र मल्‍ला ने 10 वनडे मैचों में नेपाल का नेतृत्व किया, जिसमें से 6 मुकाबलों में जीत मिली. वहीं मल्ला ने 12 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में नेपाल की कप्तानी की, जिसमें टीम को 9 मुकाबलों में जीत हासिल हुई. अपने करियर के दौरान मल्‍ला नेपाल क्रिकेट इतिहास की कुछ यादगार पलों का हिस्‍सा रहे.

मल्ला ने साल 2014 टी20 विश्व कप में हांगकांग के खिलाफ शुरुआती मुकाबले में नेपाल की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. नेपाल के लिए मल्‍ला पहला वनडे अर्धशतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने. उन्‍होंने साल 2018 में नीदरलैंड्स के ख‍िलाफ नेपाल के पहले वनडे में अर्धशतक लगाया था. इसके अलावा मल्‍ला ने दो बार अंडर-19 विश्व कप में नेपाल का प्रतिनिधित्‍व किया.

calender
04 August 2023, 09:49 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!