वर्ल्ड कप हारी टीम, भारत को कैसे हुआ अरबों का लाभ; ICC ने किया खुलासा

ICC Report: पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup 2023) का आयोजन भारत में हुआ था. इसमें फाइनल का मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था. हालांकि, इंडिया ट्रॉफी हासिल नहीं कर पाई. अब एक रिपोर्ट आई है इसमें बताया गया है कि कैसे भारत को इस आयोजन से करोड़ों रुपये का लाभ हुआ है. आइये जानें इस आयोजन से देश की इकोनॉमी में इसका क्या असर पड़ा है.

JBT Desk
JBT Desk

ICC Report: कोई भी खेल का आयोजन कराने के लिए हर देश संभव कोशिश करता है. क्योंकि, इससे कई लाभ होते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने जानकारी दी है कि 2023 के वनडे वर्ल्ड कप ( ICC ODI World Cup 2023) के आयोजन से भारत की अर्थव्यवस्था को 11,736 करोड़ रुपए का लाभ हुआ. यह जानकारी बुधवार को जारी की गई एक रिपोर्ट में सामने आई. इसके साथ ही, इस टूर्नामेंट के दौरान लगभग 48,000 लोगों को पूर्णकालिक और अंशकालिक रोजगार मिला.

वर्ल्ड कप के सभी मैच भारत में आयोजित किए गए थे. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब पर कब्जा किया. भारत ने सेमीफाइनल तक अपने सभी 10 मैच जीते थे, लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में टीम को हार का सामना करना पड़ा.

न्यूयॉर्क की कंपनी ने की रिसर्च

ICC ने बताया कि न्यूयॉर्क की नेल्सन कंपनी ने ICC और BCCI से प्राप्त जानकारी के आधार पर एक रिसर्च रिपोर्ट तैयार की. इस रिपोर्ट के मुताबिक, टूर्नामेंट के लिए स्टेडियम में अपग्रेड और नई सुविधाएं प्रदान करने से भारतीय व्यापारिक क्षेत्र को बड़ा फायदा हुआ.

12.50 लाख दर्शकों ने देखे मैच

ICC की रिपोर्ट के अनुसार, वनडे वर्ल्ड कप को रिकॉर्ड 12.50 लाख लोगों ने स्टेडियम में जाकर देखा. इनमें से 75% लोग पहली बार वनडे वर्ल्ड कप के मैच देखने पहुंचे थे. इसके अलावा, 19% विदेशी दर्शक विशेष रूप से वर्ल्ड कप देखने के लिए पहली बार भारत आए, जबकि 55% विदेशी दर्शक पहले भी भारत आ चुके थे.

पर्यटन स्थलों को भी मिला लाभ

अंतरराष्ट्रीय दर्शकों की भारत यात्रा से देश के पर्यटन स्थलों को भी फायदा हुआ. वर्ल्ड कप के दौरान पर्यटन स्थलों को 2,361 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ, जबकि स्टेडियम वाले शहरों ने 2,132 करोड़ रुपए का लाभ कमाया.

48 हजार लोगों को मिला रोजगार

ICC ने आगे बताया कि मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप से लगभग 48,000 लोगों को पूर्णकालिक और अंशकालिक रोजगार प्राप्त हुआ. इसके चलते हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को 151 करोड़ रुपए का लाभ हुआ. ब्रांडिंग और टीम किट्स के माध्यम से मीडिया व्यवसाय को 593 करोड़ रुपए का राजस्व मिला, जबकि ट्रैवल, ट्रांसपोर्टेशन और खाद्य सेवाओं से 7,233 करोड़ रुपए का राजस्व उत्पन्न हुआ.

10 शहरों में हुआ वर्ल्ड कप का आयोजन

2023 के वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत के 10 शहरों में किया गया. 10 टीमों ने लीग स्टेज में 9-9 मैच खेले. सेमीफाइनल मुकाबले भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में, तथा ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता में हुए. फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद में भारत को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता.

calender
12 September 2024, 09:27 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!