अगर ऐसा हुआ तो भारत की जीत पक्की! 5 प्वाइंट में समझें

IND vs SA: साल 2024 के फाइनल मुकाबले में आइए जानते हैं कौन किस पर कितना भारी है. इसके साथ ही टीम इंडिया की बात करें तो आज कितने जरूरी है रोहित शर्मा, आज हिटमैन का बल्ला चला तो फिर भारत से टूर्नामेंट की ट्रॉफ़ी दूर नहीं. इसके साथ वहीं साउथ अफ्रीका की बात करें क्विंटन डी कॉक का चलना भारत के लिए मुश्किल बन सकता है तो आइए पांच प्वाइंट से समझते हैं कि भारत के हाथ कैसे आएगी चैंपियन ट्रॉफ़ी.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

IND vs SA:  टी20 विश्व कप 2024 में आज सबसे बड़ा मुकाबला यानी फाइनल 29 जून शनिवार को बारबाडोस में खेला जाएगा. इस बार का मुकाबला बेहद की दिलचस्प माना जा रहा है. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका यानी चोकर की टीम बात करे तो उसने अपने करियर में एक भी फाइनल ट्रॉफी हासिल नहीं कर पाई है.

तो वहीं साल 2024 के फाइनल मुकाबले में आइए जानते हैं कौन किस पर कितना भारी है. इसके साथ ही टीम इंडिया की बात करें तो आज कितने जरूरी है रोहित शर्मा, आज अगर हिटमैन का बल्ला चला तो फिर भारत से टूर्नामेंट की ट्रॉफ़ी दूर नहीं. इसके साथ वहीं साउथ अफ्रीका की बात करें क्विंटन डी कॉक का चलना भारत के लिए मुश्किल बन सकता है तो आइए पांच प्वाइंट से समझते हैं कि भारत के हाथ कैसे आएगी चैंपियन ट्रॉफ़ी.

 भारत के लिए टॉस

भारत और साउथ अफ्रीका के मैच में सबसे पहले तो भारत को टॉस जीतना बेहद जरुरी है कि क्योंकि अधिकतर टीम इंडिया के रिकॉर्ड की बात करें तो अधिकतर मैच टॉप पर निर्भर होगा. वहीं बारबाडोस स्टेडियम की बात करें तो भारतीय टीम ने बारबाडोस के मैदान पर खेले 3 मैचों में से 2 में हार का सामना किया है जिसमें ये दोनों ही हार साल 2010 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के मैचों में मिली थी. 

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

 रोहित Vs डी कॉक

फाइनल में टीम इंडिया में हिटमैन रोहित शर्मा टॉप रन स्कोरर हैं वहीं  साउथ अफ्रीका के लिए ओपनर डी कॉक की बेहतर और सफल बल्लेबाज रहे हैं. अगर इन दोनों खिलाड़ी की तुलना करे तो दोनों ओपनर बल्लेबाज हैं. भारत के ओपनर रोहित शर्मा का इस फाइनल मुकाबले में चलना बेहद ही खास माना जा रहा है. पिछले दो मैचों में उन्होंने अच्छा स्कोर का मार्जन दिया है रोहित शर्मा अगर इस बार सतक लगाते हैं तो टीम इंडिया के लिए वह समय दूर नहीं कि जब ट्रॉफी भारत के हाथ में हो.

➤ कुलदीप Vs तबरेज शम्सी

वहीं टीम इंडिया में गेंदबाज़ों की बात करें तो भारत के लिए स्पिनरों का साथ होना बेहद जरुरी है वहीं पिछले मैच की बात करें तो कुलदीप और अक्षर पटेल ने पिछले मैच में इंग्लिश टीम को बुरी तरह से परास्त कर दिया था. इन दोनों गेंदबाजों ने 16 ओवर में इंग्लिश टीम को हराकर घर वापसी कर दी थी और फाइनल की ओर कदम बढ़ा लिया था.  वहीं अफ्रीका की बात करें तो अफ्रीका की तरफ से तबरेज शम्सी जलवा दिखा सकते हैं. 

calender
29 June 2024, 02:01 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो