कहीं भारी पड़े ट्रोलिंग! एलन मस्क पर मुकदमा, क्या बोलीं इमान खलीफ?

Iman Khalifa Gender Controversy: पेरिस ओलंपिक खत्म हो चुका है. खिलाड़ी अपने-अपने देश लौट गए हैं लेकिन कुछ विवाद अभी भी सुर्खियों में बने हैं. इस मामले विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल का है. जिसके लिए उन्होंने स्पोर्ट कोर्ट में अपील की है. वहीं एक मामला इमान खलीफ ने लैंगिक विवाद का है जो अभी भी मीडिया और सोशल मीडिया में चल रहा है. अब इमान खलीफ ने मशहूर हस्तियों के खिलाफ मुकदमा दायर किया.

JBT Desk
JBT Desk

Iman Khalifa Gender Controversy: पेरिस ओलंपिक में कई ऐसी घटनाएं हुईं जिनकी चर्चा अभी कर हो रही है. संभव है कि इतिहास में भी इनकी चर्चा होती रहे. सबसे ज्यादा विवाद और चर्चा अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खलीफ ने लिंग विवाद को लेकर हुआ है. अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खलीफ ने इटली की एंजेला कैरिनी को 46 सेकंड में बाहर कर दिया था. इसके बाद उनके लिंग को लेकर विवाद पैदा हुआ और दुनियाभर में उनको ट्रोल किया गया. उन्हें ट्रोल करने वाले में एलन मस्क समेत कई दिग्गज भी थे, जिनके खिलाफ अब इमान खलीफ ने मुकदमा दर्ज कराया है.

अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खलीफ ने लिंग विवाद को लेकर साइबर-बुलिंग का मुकदमा दर्ज कराया है. इसमें उन्होंने एलन मस्क और जेके राउलिंग का नाम लिया है. खलीफ ने खेलों के बाद हुई उनके ट्रोलिंग और उनपर आए कमेंट को महिला विरोधी, नस्लवादी और लिंगवादी अभियान बताया है.

शुक्रवार को शिकायत दर्ज

अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खलीफ ने लिंग विवाद को लेकर शुक्रवार को शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने एलन मस्क और जेके राउलिंग जैसी मशहूर हस्तियों पर साइबर-उत्पीड़न का आरोप लगाया है. उनके वकील वकील नबील बौडी ने सोशल मीडियो पर चले कैंपेन को महिला विरोधी, नस्लवादी और लिंगवादी बताया है.

मस्क ने किया था रिएक्ट

अमेरिकी तैराक रिले गेन्स ने सोशल मीडिय पर एक पोस्ट लिखी थी. इसमें उन्होंने खलीफ की तस्वीर के साथ उनको टारगेच किया था. रिले ने लिखा 'पुरुषों का महिलाओं के खेलों में कोई स्थान नहीं है.' उनके पोस्ट पर मस्क रिएक्शन दिया था और लिखा था एदम सही.

राइटर रोलिंग ने किया था पोस्ट

इमान खलीफ ने लिंग विवाद पर राइटर रोलिंग ने भी एक पोस्ट शेयर किया था. इसमें उन्होंने खलीफ की भागीदारी की आलोचना की गई थी. उन्होंने लिखा, "क्या कोई तस्वीर हमारे नए पुरुष अधिकार आंदोलन को बेहतर ढंग से व्यक्त कर सकती है? एक ऐसे पुरुष की मुस्कुराहट महिला विरोधी खेल द्वारा संरक्षित है, जो उस महिला की परेशानी का आनंद ले रहा है.

पहले हो चुका है एक्शन

इससे पहले खलीफ को अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) ने महिलाओं की विश्व चैंपियनशिप से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. कहा गया था कि उन्होंने लिंग पात्रता परीक्षण को पास नहीं किया. हालांकि, इसके बाद भी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने उन्हें ओलंपिक में खेलने की अनुमती दी थी.

calender
14 August 2024, 01:29 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!