IND vs PAK: बारिश की वजह से रद्द हुआ भारत-पाक मुकाबला, सुपर-4 में पहुंची पाकिस्तान टीम

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले को रद्द घोषित कर दिया गया. मुकाबला रद्द होने से दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले. इस तरह पाकिस्तान के दो मुकाबलों में तीन अंक हो गए. पाकिस्तान सुपर-4 में पहुंचने वाली पहली टीम है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs PAK Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले को रद्द घोषित कर दिया गया. मुकाबला रद्द होने से दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले. इस तरह पाकिस्तान के दो मुकाबलों में तीन अंक हो गए. पाकिस्तान ने अपने पहले मुकाबले में नेपाल को मात दी थी. दूसरी ओर, भारत के खाते में एक मुकाबले में एक अंक है.

अब भारत सुपर-4 में पहुंचने के लिए चार सितंबर को होने वाले मुकाबले में नेपाल को हर हाल में हराना होगा. पाकिस्तान सुपर-4 में पहुंचने वाली पहली टीम है. गौरतलब हो कि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया.

भारतीय टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी. टीम 48.5 ओवर में महज 266 रन पर ढेर हो गई. इसके बाद पाकिस्तान की पारी बारिश की वजह से शुरू नहीं हो पाई. अंपायरों ने काफी देर इंतजार करने के बाद दोनों कप्तानों से बात की और मुकाबले को रद्द घोषित कर दिया.

पहली पारी के बाद जमकर हुई बारिश -

वाहन भारतीय टीम की बल्लेबाजी के बाद पाकिस्तान की टीम को रन चेज करने के लिए उतरना था, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. बारिश रुक-रुक होती रही और अंपायरों ने कई बार मैदान का निरीक्षण किया. फैंस को उम्मीद थी कि कम से कम 20 ओवर का मुकाबला तो होगा, लेकिन बारिश ने हर किसी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. लगातार बारिश को देखते हुए अंपायरों ने दोनों कप्तानों से बात की. फिर मुकाबला रद्द करने पर सहमति बन गई.

ईशान और हार्दिक ने खेली शानदार पारी -

वहीं इससे पहले ईशान किशन और हार्दिक पांड्या की पारी ने भारतीय प्रशंसकों का दिल जीत लिया. भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन हार्दिक पांड्या ने बनाए. हार्दिक ने 87 रन की पारी खेली. ईशान किशन ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 82 रन की पारी खेली.

इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा भी छूने में नाकाम रहा. यहां तक कि हार्दिक और ईशान के बाद बुमराह तीसरे टॉप स्कोरर रहे. बुमराह ने आखिर में 16 रन बनाकर भारत को 266 रन के स्कोर तक पहुंचाया. पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए. नसीम शाह और हारिस रऊफ ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

रोहित का फैसला गलत साबित हुआ -

बता दें कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उनका यह फैसला उस वक्त गलत साबित हुआ, जब पाकिस्तानी गेंदबाजों ने मौसम और पिच का फायदा उठाते हुए शानदार और सटीक गेंदबाजी की. 14.1 ओवर में महज 66 रन के स्कोर पर भारत के चार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए.

शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को आउट किया तो हारिस ने श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को पवेलियन की राह दिखाई. रोहित 11, विराट चार, श्रेयस 14 और शुभमन 10 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे.

हार्दिक और किशन ने की 138 रन की शतकीय साझेदारी -

महज 66 रन पर चार विकेट गिरने के बाद ईशान किशन और हार्दिक पांड्या पर सारी जिम्मेदारी आ गई. किशन तो प्लेइंग-11 में शामिल भी नहीं होने वाले थे. टूर्नामेंट से पहले केएल राहुल पूरी तरह फिट नहीं हो पाए और किशन को प्लेइंग-11 में मौका मिल गया. वह पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे थे.

यहां तक कि पहली बार उन्होंने पांचवें नंबर पर वनडे में बल्लेबाजी की. किशन ने दबाव वाले इस मुकाबले में धैर्य और साहस दिखाया. उन्हें उपकप्तान हार्दिक का अच्छा साथ मिला. हार्दिक ने एक-एक रन लेकर ईशान किशन पर से दबाव हटाया. इससे बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को खुलकर खेलने की छूट मिल गई.

उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों पर दबाव बनाया. खासकर स्पिनर्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. ईशान किशन ने 81 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और 2 छक्के की मदद से 82 रन की पारी खेली. किशन को हारिस रऊफ ने बाबर आजम के हाथों कैच कराया. किशन के आउट होने के बाद हार्दिक ने हाथ खोले और तेजी के साथ रन बनाए.

वह अपने पहले वनडे शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन 87 रन पर आउट हुए. हार्दिक को शाहीन अफरीदी ने आगा सलमान के हाथों कैच कराया. हार्दिक ने 90 गेंदों का सामना कर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 87 रन की पारी खेली. हार्दिक और ईशान ने पांचवें विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की.

जडेजा और शार्दुल ने किया निराश -

बता दें कि रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर के पास आज अच्छा मौका था कि वह बल्ले से कमाल दिखा सके, लेकिन दोनों खिलाड़ियों ने निराश किया. रवींद्र जडेजा 22 का सामना करते हुए 14 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें शाहीन ने अपना शिकार बनाया.

वहीं शार्दुल ठाकुर ने गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलते हुए अपना विकेट गंवा दिया. शार्दुल तीन गेंद में तीन रन बनाकर पवेलियन लौटे. कुलदीप यादव चार रन बनाकर नसीम शाह का शिकार बने. वहीं जसप्रीत बुमराह 16 को नसीम ने आउट किया. मोहम्मद सिराज 1 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे.

calender
02 September 2023, 10:59 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!