IND VS SA: बारबाडोस में बारिश बनेगी रुकावट! जानें मौसम को लेकर क्या कहती है भविष्यवाणी?

India vs South Africa Final: भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को खेला गया दूसरा सेमीफाइनल बारिश की भेंट चढ़ गया था चूंकि कैरेबियन में मानसून का मौसम है, इसलिए पूरे क्षेत्र में बारिश की उम्मीद है. इस बीच शनिवार (फाइनल मैच) और रविवार (रिजर्व डे) के लिए ब्रिजटाउन, बारबाडोस में मौसम पूर्वानुमान में बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

JBT Desk
JBT Desk

India vs South Africa Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज( 29 जून) केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेला जाएगा. ऐसे में भारतीय टीम अपने दूसरे टी20 वर्ल्ड कप खिताब के लिए प्रयास करेगी, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है और इतिहास रचने की कोशिश करेगा. ऐसे में सभी की निगाहें इस खिताबी मुकाबले से पहले मौसम पर टिकी हुई हैं. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को खेला गया दूसरा सेमीफाइनल बारिश की भेंट चढ़ गया था चूंकि कैरेबियन में मानसून का मौसम है, इसलिए पूरे क्षेत्र में बारिश की उम्मीद है. इस बीच शनिवार (फाइनल मैच) और रविवार (रिजर्व डे) के लिए ब्रिजटाउन, बारबाडोस में मौसम पूर्वानुमान में बारिश की भविष्यवाणी की गई है. बता दें, कि 29 जून के मौसम रिपोर्ट के अनुसार, बादल छाए रहने, कुछ स्थानों पर वर्षा होने, गरज के साथ छींटे पड़ने तथा तेज हवाएं चलने की संभावना है. 

क्या है मौसम का हाल? 

मौसम रिपोर्ट के अनुसार,  बारबाडोस में बारिश तो होनी ही है. दोनों टीमों के बीच मुकाबले की शुरुआत (बारबाडोस के समयानुसार) 10.30 बजे शुरू होगा और ऐसा दावा किया जा रहा है कि बारबाडोस में बारिश सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी. इस बीच बारिश की गति 11 बजे और बढ़ सकती है. इसके बाद आधे घंटे यानि 11.30 बजे लगभग बारिश के रुकने की संभावना है.

इसके बाद दोपहर 1 बजे दोबारा बारिश होने की संभावना जताई गई है, जो दोपहर 3 बजे तक होगी. इसके बाद किसी भी तरह की बारिश होने के कोई अनुमान नहीं है. वहीं सबसे बड़ी खासियत ये है कि बारबाडोस के स्टेडियम की पिच का ड्रेनेज सिस्टम कमाल का है. यहां बारिश का पानी तुरंत सूख जाता है.

क्या रखा गया है रिजर्व डे ?

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार को होने वाले फाइनल मैच और रविवार को होने वाले रिजर्व डे में व्यवधान आने की संभावना है. आईसीसी ने बारिश की वजह से होने वाली किसी भी देरी को देखते हुए दोनों दिनों में 190 मिनट का और समय आवंटित किया गया है. 

अगर बारिश बनी रोड़ा तो कौन सी टीम होगी विजेता?

ऐसे में अगर फाइनल मैच बारिश की वजह से  रद्द हो जाता है, तो भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों को टूर्नामेंट का संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. 

calender
29 June 2024, 05:23 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो