IND तो नहीं जाएगा लेकिन PAK आएगा भारत? 34 साल बाद हिंदुस्तान में होगा Asia Cup

Asia Cup 2025: पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी करनी है. ऐसे में इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं, इसे लेकर अभी तक किसी भी तरह का अपडेट सामने नहीं आया है, लेकिन पाकिस्तान की टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा कर सकती है. इसके पीछे की वजह भारत के हाथों में एशिया कप की मेजबानी है.

JBT Desk
JBT Desk

Asia Cup 2025: एशिया कप 2025 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. इस कप की मेजबानी भारत करेगा. दूसरी और पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी करनी है. ऐसे में इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं, इसे लेकर अभी तक किसी भी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन पाकिस्तान की टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा कर सकती है. इसके पीछे की वजह भारत के हाथों में एशिया कप की मेजबानी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 2025 पुरुष एशिया कप की मेजबानी भारत करेगा. ये टूर्नामेंट 20 ओवर के फॉर्मेट में खेला जाएगा. जिसमें 6 टीमें हिस्सा लेंगी. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और छठी टीम क्वालीफाइंग राउंड से तय होगी. 

भारत आएगी PAK टीम 

इस बीच पाकिस्तान की टीम को अगले साल भारत का दौरा करना पड़ेगा. बता दें, 2023 एशिया कप पाकिस्तान की मेजबानी में खेला गया था. तब टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं गई थी, जिसके चलते टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर हुआ था.

एशिया कप 2025 पर बड़ा फैसला 

एशिया क्रिकेट काउंसिल की ओर से जारी किए गए आईईओआई डॉक्यूमेंट के अनुसार, भारत 2025 में पुरुषों के एशिया कप की मेजबानी करेगा, जो टी20 फॉर्मैट में खेला जाएगा. वहीं, 2027 का एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में होगा. 2027 का एशिया कप वनडे फॉर्मेट में ही होगा. इन दोनों की एडिशन में 13-13 मैच खेले जाएंगे. डॉक्यूमेंट  में ये भी कहा गया है कि शेड्यूल, तारीख, फॉर्मेट और वेन्यू सहित इन सभी को जानकारी को एशिया क्रिकेट काउंसिल की ओर से बदला भी जा सकता है. 

दूसरी बार मेजबानी करेगा भारत 

एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई थी. ऐसे में अभी तक इस टूर्नामेंट के 16 एडिशन खेले जा चुके हैं. लेकिन भारत के हाथों सिर्फ 1 बार ही एशिया कप की मेजबानी की कमान आई है. टीम इंडिया ने 1990-91 एशिया कप की मेजबानी की थी, तब ये टूर्नामेंट भारत ने ही जीता था. ऐसे में 2025 का एशिया कप काफी खास रहने वाला है. ये टूर्नामेंट भारत में 34 साल बाद खेला जाएगा.

भारत का रहा दबदबा 

टीम इंडिया का एशिया कप टूर्नामेंट में शुरुआत से ही दबदबा रहा है. भारत ने अभी तक 8 बार खिताब जीता है. वहीं, श्रीलंका 6 खिताबों के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. पाकिस्तान की टीम को 2 बार ही एशिया कप का चैंपियन बन सका है. पिछला एशिया कप भी भारत के ही नाम रहा था. जहां टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को हराया था.

calender
29 July 2024, 05:51 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!